गर्भावस्था के दौरान अपनी त्वचा को Glowing बनाए रखने के लिए अपनायें यह Tips

  मुंबई: गर्भावस्था महिला जीवन का एक खूबसूरत चरण है। उसके जीवन में कई चीजें बदलने लगती हैं। उसकी त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है और उसे अपने बच्चे के साथ-साथ अपनी त्वचा की भी देखभाल करने की ज़रूरत होती है। यहाँ 5 हैं चूँकि गर्भावस्था के प्रत्येक महीने पर एक विशेष ग्रह.

 

मुंबई: गर्भावस्था महिला जीवन का एक खूबसूरत चरण है। उसके जीवन में कई चीजें बदलने लगती हैं। उसकी त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है और उसे अपने बच्चे के साथ-साथ अपनी त्वचा की भी देखभाल करने की ज़रूरत होती है। यहाँ 5 हैं चूँकि गर्भावस्था के प्रत्येक महीने पर एक विशेष ग्रह का शासन होता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके ग्रहों की स्थिति आपकी गर्भावस्था के अनुकूल हो।

1. पानी: 
गर्भावस्था के दौरान आपको दिन में बहुत सारा पानी पीने की जरूरत होती है। यह आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करने और बाहर निकालने में मदद करेगा। इसके अलावा, पानी आपके शरीर में एमनियोटिक द्रव की सही मात्रा बनाए रखने में मदद करता है।

2. भोजन:
गर्भावस्था के दौरान आप क्या खा रही हैं और यह कितना स्वस्थ है, इस पर आपको अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है। आहार चार्ट के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है, जिसमें उन खाद्य प्रकारों की सूची भी शामिल है जिन पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। उस चार्ट का धार्मिकतापूर्वक पालन करें।

3. नींद:
थकान उन लक्षणों में से एक है जो गर्भवती माताओं को अनुभव होता है, खासकर पहली तिमाही के दौरान। उचित आराम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि तभी आपका शरीर और दिमाग खुद को तरोताजा कर लेता है। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें ताकि आपका शरीर कम थकान महसूस करे।

4. व्यायाम:
कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित हैं। आप मातृत्व योग कक्षाओं या लैमेज़ जैसी कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं जो विशेष रूप से प्रसवपूर्व के लिए डिज़ाइन की गई हैं, और अन्य गर्भवती माताओं से मिलने और उनके अनुभवों से सीखने का मौका पा सकते हैं।

5. त्वचा:
गर्भावस्था के दौरान तमाम हलचलों के साथ, अपनी त्वचा को न भूलें। गर्भावस्था के दौरान सौंदर्य देखभाल में नियमित अंतराल के बाद त्वचा की देखभाल, अधिमानतः पौधे-आधारित या हर्बल शामिल होती है। हार्मोन में बदलाव के कारण त्वचा को कुछ छोटी-मोटी क्षति हो सकती है।

 

- विज्ञापन -

Latest News