घर पर ही करें पार्लर जैसे परफेक्ट हेयर स्ट्रेट

Spread the News

हर लड़की को बल स्ट्रेट करवाना बेहद पसंद होता है क्यूंकि ये आपको बेहद स्टाइलिश और फॅशनबल बनाने का काम करते हैं। बालों को स्ट्रेट करवाना आज कल के समय में फैशन ट्रेंड में बदल चूका है। वैसे तो लड़कियां घर पर भी आसानी से बल स्ट्रेट कर सकती हैं लेकिन उनकीस शिकायत होती है के पार्लर जैसे परफेक्ट हेयर स्ट्रेट वह नहीं कर पातीं। ऐसे में आपको ये खास टिप्स जरूर अपनाने चाहिए। इससे आपको कभी पार्लर जा बल सीधे करवाने की जरूरत नहीं होती।

* हॉट ऑयल ट्रीटमेंट :हर रोज बालों में गर्म तेल अप्लाई करने से बाल बहुत जल्दी सीधे हो जाते हैं। साथ ही इनमें नमी भी बनी रहती है। गर्म तेल बालों की ऐंठन और कर्ल को सीधा करने का काम करता है। अगर आपके पास नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम का तेल है तो उसी का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आप तिल के तेल का भी प्रयोग कर सकती हैं।

* दूध :दूध बालो के लिए वरदान माना जाता है इसके उपयोग से आपके बालो को वे सभी आवश्यक तत्व मिल जाते है जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है क्योकि दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाएं जाते है। इसके लिए एक बोतल में दूध डालिये और उसमे थोड़ा सा पानी मिलाइये। पानी मिलाने के पश्चात एक स्प्रे की मदद से बाल धोने से पूर्व दूध को अपने बालो की लंबाई में लगाए।

* मुल्तानी मिट्टी :1 अंडा और 5 चम्मच चावल के आटे में 1 कप मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह मिला ले। अब एक बडे़ दातों वाली कंघी ले कर बालों को अच्छे से झाड़ लें। फिर बालों में यह पेस्ट लगाएं और बालों को सीधा रखने की कोशिश करें। इस पेस्ट को बालों में 40 मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इस पेस्ट का प्रयोग हर दूसरे दिन करें।

* अंडा :अंडा बालों में कंडीशनर का काम करता है जबकि जैतून का तेल और पोषण प्रदान करता है। यदि इन दोनों गुणकारी पदार्थो को एक साथ मिलाकर बालों में लगाया जाए तो इसके क्या कहने। जब आपके बालों को पूर्ण पोषण और कंडीशनर एक साथ मिलता है तो वे अपने आप ही सीधे हो जाते है। इसके लिए 2 अंडो का पिला भाग निकाल कर उसमे तेल मिलाए। अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। 1 घंटे सूखने के लिए छोड़ देने के पश्चात् बालो को धो दें।

* एलोवेरा :एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों को स्ट्रेट किया जा सकता है। इसके साथ ही ये बालों को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है। आधा कप एलोवेरा जेल और ऑलिव ऑयल आपस में मिला लें। इस मिक्सचर से बालों पर अच्छी तरह मसाज कर लें। हल्के गर्म पानी में तौलिया डुबोकर बालों पर बांध लें। बालों को किसी माइल्ड शैंपू से साफ कीजिए।