प्रधानमंत्री Modi ने हुगली के नीचे सुरंग में की मेट्रो की सवारी, 105 साल पुराना सपना हुआ साकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में हुगली नदी के नीचे मेट्रो रेल की सुरंग का लोकार्पण करके 105 साल पुरानी

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता में हुगली नदी के नीचे मेट्रो रेल की सुरंग का लोकार्पण करके 105 साल पुरानी उस कल्पना को आज साकार किया जिसे अंग्रेज़ों की सरकार और आज़ादी के बाद बनी सरकारें भी अंजाम तक नहीं पहुंचा सकीं। कोलकाता के नवनिर्मित एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर आज सुबह आयोजित एक संक्षिप्त कार्यक्रम में श्री मोदी ने कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान-एस्पलेनैड मेट्रो खंड, कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड, तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड (जोका-एस्पलेनैड लाइन का हिस्सा) का लोकार्पण किया। इस मौके पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंदबोस और सांसद सुकांत मजूमदार भी उपस्थित थे।


इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के पुणे में रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी खंड तक पुणे मेट्रो, कोच्चि में एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण-1 विस्तार परियोजना, आगरा में ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड का उद्घाटन किया और इन खंडों पर ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखायी। प्रधानमंत्री ने पिंपरी चिंचवड़ मेट्रो-निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना पहले चरण के विस्तार की आधारशिला भी रखी।


प्रधानमंत्री ने परियोजनाओं के उद्घाटन एवं रेल सेवाओं के शुभारंभ के बाद एस्प्लेनेड स्टेशन से हावड़ा और वापस हावड़ा से एस्प्लेनेड तक मेट्रो रेल की सवारी भी की और मेट्रो में सवार स्कूली छात्र छात्राओं से बातचीत भी की। जैसे ही मेट्रो रेल महाकरण स्टेशन से कुछ दूर हावड़ा नदी के जलक्षेत्र के शुरू होने पर सुरंग में नीला प्रकाश और सुरंग की दीवार पर लेजर बीम से पानी के अंदर के दृश्य एवं जीव जन्तुओं की तस्वीरें दिखाई दीं। ये देख कर बच्चों की खुशी का ठिकाना ना रहा। कोलकाता मेट्रो के हावड़ा मैदान – एस्प्लेनेड मेट्रो खंड में भारत की किसी भी तीव्र प्रवाह एवं अथाह जलराशि की हुगली नदी के नीचे बनने वाली पहली परिवहन सुरंग है। हावड़ा मेट्रो स्टेशन भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है। इसके अलावा, तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का माजेरहाट मेट्रो स्टेशन प्लेटफार्मों और नहर के पार सबसे ऊंचा मेट्रो स्टेशन है।

- विज्ञापन -

Latest News