2020 दंगा मामला : आरोपियों ने आरोप पर बहस से पहले दिल्ली पुलिस से स्पष्टीकरण मांगा

नई दिल्ली: देवांगना कलिता, नताशा नरवाल और आसिफ इकबाल तन्हा सहित 2020 के दंगों के पीछे एक बड़ी साजिश का आरोप लगाने वाले मामले के कुछ आरोपियों ने अपनी जांच की स्थिति के बारे में दिल्ली पुलिस से स्पष्टीकरण मांगा है।उन्होंने आवेदन दायर कर अदालत से यह निर्देश देने की मांग की है कि आरोप.

नई दिल्ली: देवांगना कलिता, नताशा नरवाल और आसिफ इकबाल तन्हा सहित 2020 के दंगों के पीछे एक बड़ी साजिश का आरोप लगाने वाले मामले के कुछ आरोपियों ने अपनी जांच की स्थिति के बारे में दिल्ली पुलिस से स्पष्टीकरण मांगा है।उन्होंने आवेदन दायर कर अदालत से यह निर्देश देने की मांग की है कि आरोप तय करने पर बहस शुरू होने से पहले पुलिस को यह स्पष्ट करने का निर्देश दिया जाए कि जांच कब पूरी होगी।

तन्हा ने विशेष रूप से जांच की समय-सीमा तय करने का अनुरोध किया। सफ़ूरा ज़रगर, शरजील इमाम और मीरान हैदर सहित अन्य सह-अभियुक्त भी इसी तरह के अनुरोध पर विचार कर रहे हैं।मामले को अगली बार 18 सितंबर के लिए सूचीबद्ध किया गया है।5 अगस्त को कोर्ट ने कहा था कि वह 11 सितंबर से रोजाना आधार पर सुनवाई शुरू करेगा।हालांकि, 11 सितंबर को कलिता की ओर से पेश वकील अदित पुजारी ने आरोपों पर आगे बढ़ने पर आपत्ति जताते हुए कहा कि अभियोजन पक्ष इधर-उधर घूम रहा है और अभी भी यह नहीं कह रहा है कि मामले में जांच पूरी हो गई है।

कड़कड़डूमा अदालत के विशेष न्यायाधीश अमिताभ रावत के समक्ष पेश हुए, तन्हा का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सौम्य शंकरन ने कहा था कि मुकदमे को आगे बढ़ाने से पहले, अभियोजन पक्ष को यह आश्वस्त करना होगा कि उनकी जांच पूरी हो गई है और मामले में कोई और पूरक आरोपपत्र दाखिल नहीं किया जाएगा।हालांकि, विशेष लोक अभियोजक अमित प्रसाद ने इन दलीलों का विरोध किया, जिन्होंने दावा किया कि यह सिर्फ उन आरोपियों द्वारा की जा रही एक रणनीति है, जो जमानत पर हैं, उन आरोपियों के लाभ के लिए जो हिरासत में हैं क्योंकि वे उच्च न्यायालयों के समक्ष मुकदमे में देरी का दावा करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि इसे रिकॉर्ड पर लिया जाना चाहिए, क्योंकि कल यह प्रतिबिंबित नहीं होना चाहिए कि उन्होंने बहस शुरू नहीं की, और तर्क दिया कि वे पहले से ही दिन-प्रतिदिन की सुनवाई का विरोध कर सकते थे और एक उचित आवेदन दायर कर सकते थे।अदालत ने तब आदेश दिया : ‘अभियोजन पक्ष को अग्रिम प्रति के साथ एक विस्तृत प्रस्तुतिकरण दें।‘मामले में कार्यवाही सितंबर 2020 में पहली चाजर्शीट दाखिल करने के साथ शुरू हुई और तब से दिल्ली पुलिस ने मामले में कुल चार आरोप पत्र दायर किए हैं। आरोप पत्र 16 सितंबर, 2020 को प्रस्तुत किए गए, इसके बाद 22 नवंबर, 2020, 24 फरवरी, 2021 और 2 मार्च, 2022 को पूरक आरोप पत्र प्रस्तुत किए गए। इस मामले के आरोपियों में ताहिर हुसैन, उमर खालिद, खालिद सैफी, इशरत जहां, हैदर, गुलफिशा फातिमा, शिफा-उर-रहमान, तन्हा, शादाब अहमद, तसलीम अहमद, सलीम मलिक, मोहम्मद शामिल हैं। सलीम खान, अतहर खान, जरगर, इमाम, फैजान खान और नरवाल शामिल हैं।

- विज्ञापन -

Latest News