Delhi में वायु गुणवत्ता अभी भी ‘बेहद खराब’, न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री दर्ज

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सुधार के साथ ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी हैं। सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.4 दर्ज किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड.

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सुधार के साथ ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी हैं। सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.4 दर्ज किया गया था। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शहर में सुबह करीब 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 195 (मध्यम श्रेणी) दर्ज किया गया। एक दिन पहले अधिकतम तापमान मौसम के औसत से 4 डिग्री अधिक 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई थी। शाम चार बजे शहर का 24 घंटे का एक्यूआई 218 (खराब) दर्ज किया गया था।

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है। आईएमडी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आद्र्रता का स्तर 77 फीसदी रहा। मौसम विज्ञानियों ने मंगलवार को दिन में मुख्य रूप से आसमान साफ ??रहने और बुधवार से आसमान पूरी तरह साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने कहा कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

 

 

Author

- विज्ञापन -

Latest News