Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू

शिमला: आगामी 14 से 27 जुलाई तक श्रीखंड ट्रस्ट की निगरानी में श्रीखंड महादेव की यात्रा होगी। श्रीखंड ट्रस्ट ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। एसडीएम मनमोहन सिंह ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है। यात्रा के लिए 250 रुपए पंजीकरण शुल्क रखा है। बेस कैंप में ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा भी रहेगी। इस बार अधिक हिमपात होने से ग्लेशियर बने हैं। इस कारण यह यात्रा अधिक जोखिम भरी है। प्रशासनिक तौर से शुरू यात्रा के दौरान बेस कैंप में रैस्क्यू, मैडिकल और प्रशासन की टीमें मौजूद रहेंगी।

वहीं, बावजूद इसके लोग बिना पंजीकरण और बिना अनुमति के यात्रा पर जा रहे हैं। जिससे वे परेशानियों में पड़ जाते हैं। श्रीखंड यात्रा के दौरान एक व्यक्ति की पैर फिसलने से गहरी खाई में गिरने से मौत हो गई। 50 वर्षीय विनय वर्मा पुत्र स्वर्गीय श्याम सुंदर वर्मा गांव गुलाठी जिला बुलंदशहर उत्तर प्रदेश का रहने वाला था। डीएसपी आनी चंद्रशेखर कायथ ने बताया कि गुरुवार रात पुलिस को विनय के भाई ने फोन पर सूचित किया कि श्रीखंड यात्रा को गए थे। जब वापस आ रहे थे तो श्रीखंड के समीप ग्लेशियर पर पैर फिसलने से विनय करीब ढाई सौ मीटर नीचे गहरी खाई में जा गिरा।

उसकी मौके पर ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों की मदद से शव को जाओं पहुंचाया जा रहा है। इसमें करीब दो दिन का समय लग सकता है। आधिकारिक तौर पर अभी श्रीखंड यात्रा शुरू नहीं हुई है। इस वर्ष श्रीखंड यात्रा के दौरान एक स्थानीय व्यक्ति सहित 3 लोगों की यात्रा के दौरान मौत हो चुकी है। एसडीएम निरमंड मनमोहन सिंह ने बताया कि शनिवार से बेस कैंप सिंघगाड में पुलिस टीम तैनात की जा रही है ताकि कोई श्रद्धालु यात्रा पर न जा सके।

Exit mobile version