विज्ञापन

नशा खत्म करने को पुलिस अपना रही 3 टीयर स्ट्रैटेजी : CP Amritsar

नशे की लत को जड़ से खत्म करने और इसके दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस

- विज्ञापन -

अमृतसर: नशे की लत को जड़ से खत्म करने और इसके दुष्प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कमिश्नरेट पुलिस, अमृतसर ने एक सप्ताह के दौरान शहर के विभिन्न इलाकों में सैमीनार आयोजित किए। 9 जुलाई को लोगों और स्कूल/कॉलेजों के छात्नों को समाज से नशे की बुराई को खत्म करने और इसके नकारात्मक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने और नशे को अपने जीवन में कभी न आने देने के लिए संयुक्त रूप से सैमीनार बीबीके डीएवी गल्र्स कॉलेज में फिक्की फ्लो अमृतसर के सहयोग के साथ आयोजित किया गया। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह से भाग लिया। पुलिस कमिश्नर रणजीत सिंह ढिल्लों ने फिक्की फ्लो की उपाध्यक्ष मोना सिंह, आलम विजय सिंह, हरकमल के साथ समारोह में भाग लिया।

पुलिस कमिश्नर रणजीत सिंह ढिल्लों ने कहा कि पुलिस समाज से नशे की समस्या को खत्म करने के लिए तीन तरह से काम कर रही है। 1. आपूर्ति लाइनों को बाधित करना और नशा तस्करों को गिरफ्तार करना। 2. नशा करने वालों को सुधारना। 3. नशा न करने के लिए लोगों को प्रेरित करना व उन्हें प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जागरूक करके। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति नशे के प्रभाव में चला जाता है वह मानसिक रूप से बीमार होता है, ऐसे व्यक्ति के साथ भेदभाव न करते हुए उसे बीमार मानकर उसका इलाज कराना चाहिए। समाज के सहयोग से नशा खत्म होगा।

आइए प्रण लें कि स्वयं नशा नहीं करेंगे और दूसरों को भी नशा नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। मोबाइल गेम खेलने के बजाय शारीरिक व्यायाम/गेम खेलना चाहिए, जिससे मन और शरीर स्वस्थ रहता है और हमेशा सकारात्मक काम और सकारात्मक सोच बनी रहती है। डॉ. जेपीएस भाटिया एमडी (मनोरोग), डॉ. जसप्रीत कौर नैय्यर, बीबीके डीएवी कॉलेज की प्रिंसिपल पुष्पिंदर वालिया के एक पैनल ने दर्शकों को नशीली दवाओं से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताया और बताया कि कोई इसकी लत से कैसे दूर रह सकता है। करीब 13 साल तक नशे की दलदल में नारकीय जिंदगी जीने के बाद बाहर आए युवक गुरप्रताप सिंह ने नशे से होने वाले शारीरिक, पारिवारिक और आर्थिक नुकसान के बारे में बताया।

मोना सिंह, चेयरपर्सन फिक्की फ्लो, अमृतसर और सुदर्शन कपूर, अध्यक्ष, डीएवी प्रबंधन समिति ने गुरप्रताप सिंह और दर्शकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि भविष्य में भी इस तरह के जागरूकता सेमिनार लगातार आयोजित किए जाएंगे। कमिश्नरेट पुलिस, अमृतसर ने इंस्टाग्राम पेज शेयरयूअरड्रगप्रोब्लमअमृतसर और मोबाइल फोन नंबर 77101-04818 और 97811-00166 जारी किया है, यदि आपके पास नशा तस्करों के बारे में कोई जानकारी है, तो आप उनसे संपर्क कर सकते हैं, सूचना देने वाले का नाम और पता पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा।

इसके अलावा पंजाब पुलिस के हैल्पलाइन नंबर 112 पर भी संपर्क किया जा सकता है। अंत में बच्चों ने कसम खाई कि वे कभी भी नशे की दलदल में नहीं फंसेंगे और जो लोग इस दलदल में फंसे हैं, उन्हें नशे के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करके इस दलदल से बाहर निकालेंगे।

7 व 8 जुलाई को पुलिस डीएवी पब्लिक स्कूल में विभिन्न स्कूलों के बच्चों के लिए दो दिवसीय वॉलीबॉल और बास्केटबॉल मैचों का आयोजन किया गया था और सेमिनार के दौरान विजेता टीमों की घोषणा पुलिस आयुक्त, अमृतसर द्वारा की गई। इसके अलावा कल दिनांक 8 जुलाई को किला गोबिंदगढ़, अमृतसर में श दो पुलिस आयुक्त, अमृतसर और डॉ. दर्पण अहलूवालिया, आईपीएस, एडीसीपी सिटी-1, अमृतसर, सुखपाल सिंह, द्वारा नशा विरोधी जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया था।

- विज्ञापन -

Latest News