Site icon Dainik Savera Times | Hindi News Portal

खेल मंत्री ठाकुर का बड़ा एलान, खिलाड़ियों को डिजिटल सर्टिफिकेट जारी किये जायेंगे

नई दिल्ली: खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि सरकार देश भर में रजिस्टर्ड खिलाड़ियों को डिजिटल सर्टिफिकेट देगी। इस पहल से खिलाड़ियों के प्रदर्शन और प्रतिभागिता को लेकर पारर्दिशता बनी रहेगी। डिजिटल र्सिटफिकेट में खिलाड़ियों की प्रतिस्पर्धाओं में भागीदारी की तारीफ रहेगी और यह उनकी उपलब्धियों का सबूत भी होगा।

ठाकुर ने एक्स पर लिखा ,‘‘ हमारे खेल ढांचे की धुरी खिलाड़ी हैं और इसे ध्यान में रखकर खेल मंत्रलय ने उन्हें डिजिटल र्सिटफिकेट देने का अहम फैसला किया है।’’ खेलमंत्री ने खिलाड़ियों और राष्ट्रीय खेल महासंघों के लिये चीजें आसान करने की अपनी योजना का ऐलान पिछले साल 29 अगस्त को किया था। उस समय एनएसएफ पोर्टल भी शुरू किया गया था।

ठाकुर ने बृहस्पतिवार को कहा कि खिलाड़ी सवरेपरि नीति के अनुरूप राष्ट्रीय खेल महासंघों को डिजिलॉकर के जरिये खिलाड़ियों को र्सिटफिकेट देने के लिये कहा गया है।उन्होंने कहा ,‘‘ यह फैसला एनएसएफ के खेल प्रशासन में पारर्दिशता और कुशलता को बढावा देने और खिलाड़ियों के दस्तावेजों की सुरक्षा , पहुंच और सत्यता सुनिश्चित करने के लिये लिया गया है।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ इस साल एक जून से खेल महासंघों द्वारा डिजिलॉकर के जरिये जारी किये गए र्सिटफिकेट ही वैध होंगे और किसी कागजी प्रमाण पत्र को सरकारी और अन्य फायदों के लिये मान्य नहीं किया जायेगा।

हमने महासंघों को सुझाव दे दिया है कि उनकी मान्यता प्राप्त ईकाइयां भी अगले साल एक जनवरी से डिजिलॉकर के जरिये र्सिटफिकेट देना शुरू करे।’’ ठाकुर ने कहा कि इससे र्सिटफिकेट जारी करने की प्रक्रिया सुचारू होगी और प्रशासनिक बोझ कम होगा।

Exit mobile version