राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को मणिपुर सरकार देगी नौकरी

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने गुजरात और गोवा में खेले गये 36वें और 37वें राष्ट्रीय खेलों

इंफाल: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने गुजरात और गोवा में खेले गये 36वें और 37वें राष्ट्रीय खेलों के सभी स्वर्ण पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की। खुमान लैंपक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में उन्होंने सनारोइशिंगी नुमिट (खिलाड़ी दिवस) के अवलोकन के दौरान यह घोषणा की। मुख्यमंत्री ने खुमान में माईपाक स्पोर्ट्स डिजिटल एक्सपीरियंस सेंटर का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने चीन के हांगझू में 19वें एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली वुशु खिलाड़ी नाओरेम रोशिबिना देवी को पुलिस उपाधीक्षक नियुक्त करने की घोषणा की। रविवार को उद्घाटन किए गए डिजिटल एक्सपीरियंस सेंटर के संबंध में उन्होंने कहा कि यह सेंटर खिलाड़ियों को अभ्यास में लाभ प्रदान करेगा जहां केंद्र में प्रदेश के सफल खिलाड़ियों और उनकी उपलब्धियों की जानकारी मिल सकेगी। बीरेन ने बताया कि डिजिटल एक्सपीरियंस सेंटर का नाम बॉडीबिल्डर नोंगथोम्बम माईपक सिंह के नाम पर उनकी बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में उपलब्धियों के सम्मान में रखा गया है।

मुख्यमंत्री खिलाड़ी आजीविका गारंटी योजना, खुंगंग अमा सनाबुंग अमा और अन्य जैसे खिलाड़ियों के कल्याण के लिए शुरू की गई योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने राज्य के खिलाड़ियों से खिलाड़ी आजीविका गारंटी योजना का लाभ उठाने के लिए कहा। युवा मामले और खेल मंत्री गोविंददास कोंथौजम ने कहा कि 1999 में आयोजित 5वें राष्ट्रीय खेलों में मणिपुर की ऐतिहासिक उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए हर साल 25 फरवरी को सनारोइशिंगी नुमित मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि खुंगांग अमा सनाबुंग अमा के तहत पहले चरण के रूप में राज्य भर में 60 मैदान विकसित किये जायेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री खिलाड़ी आजीविका गारंटी योजना पर भी प्रकाश डाला और कहा कि इस योजना के तहत पहले चरण में 1000 एथलीटों को कवर किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि राज्य की वित्तीय बाधाओं के बावजूद सरकार खिलाड़ियों को आवश्यक वित्तीय सहायता दे रही है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने विजेता खिलाड़ियों को नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान की। उन्होंने प्रदेश के अनुभवी खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया।

- विज्ञापन -

Latest News