दो दिवसीय जनपद स्तरीय मिलेट्स कार्यशाला का हुआ शुभारंभ

उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने अपने संबोधन में किसानों से अन्न का उत्पादन बढ़ाने, कृषक उत्पादक संगठनों की स्थापना एवं जैविक खेती को अपनाने की अपील की।

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश मिलेट्स पुनरुद्धार कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद स्तरीय दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ आज दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री राजेश्वर सिंह की गरिमामयि उपस्थिति में कृषि विभाग के राजकीय कृषि बीज भंडार पडरौना के परिसर में किया गया।इस पर किसानों को अन्न की खेती अपनाने हेतु प्रेरित किया एवं इसकी खेती में आने वाली किसी भी समस्या के निदान का आश्वासन दिया।

उप कृषि निदेशक आशीष कुमार ने अपने संबोधन में किसानों से अन्न का उत्पादन बढ़ाने, कृषक उत्पादक संगठनों की स्थापना एवं जैविक खेती को अपनाने की अपील की। कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर अशोक राय ने अन्न के पर्याप्त बीज उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष आनन्द तिवारी ने अवगत कराया कि जनपद के सभी विकास खण्डों में संघ के सदस्यों द्वारा छोटे स्तर पर जैविक खेती का कार्य किया जा रहा है। प्रगतिशील कृषक महेंद्र मणि त्रिपाठी ने सोलर फेंसिंग की योजना को जनपद में भी लागू कराने एवं श्री अन्न के प्रसंस्करण एवं उसके उत्पादों को बनाने की ट्रेनिंग भी आरसेटी के माध्यम से कराने की मांग रखी।

इस अवसर पर उद्यान, पशुपालन, जिला अग्रणी बैंक, मत्स्य, इफ्को एवं प्राविधान कृषक उत्पादक संगठन एवं निजी विक्रेता श्री हरि अन्न ने अपने स्टाल लगाए। कार्यक्रम में डॉ मेनका- जिला कृषि अधिकारी कुशीनगर, डॉ बाबू राम मौर्या- भूमि संरक्षण अधिकारी कुशीनगर, विषय वस्तु विशेषज्ञ जमालुद्दीन अंसारी, वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप ए लक्की तिवारी एवं कृषि विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Author

- विज्ञापन -

Latest News