शैंपू करते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल घने सुन्दर और लम्बे हो,लेकिन आज कल लोगों में बालों की झड़ने की समस्या काफी सामने आने लग गई है। ऐसे में बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी हैं। हम इनको लम्बा करने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। कई बार बाल स्वास्थ्य होने के.

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल घने सुन्दर और लम्बे हो,लेकिन आज कल लोगों में बालों की झड़ने की समस्या काफी सामने आने लग गई है। ऐसे में बालों की सही देखभाल बहुत जरूरी हैं। हम इनको लम्बा करने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। कई बार बाल स्वास्थ्य होने के बजाय ज्यादा खराब होने लग जाते हैं। अक्सर बालों में शैंपू करते वक्त लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से बालों को नुकसान होने लगता हैं। शैम्पू करते समय की गई ये गलतियां आपके बालों की हेल्थ पर असर डालती हैं, तो अपने बालों पर शैंपू करते समय यहां दी गई इन सामान्य गलतियों को करने से बचें।

बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करना
गलती नम्बर एक, यह है कि हम सब बालों को शैंपू तो करते हैं, लेकिन बालों को धोने के लिए हम हॉट वाटर या गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यह आरामदायक और सुखदायक हो सकता है, लेकिन बालों को गर्म पानी से धोना उन्हें नुकसाना पहुंचा सकता है। ऐसा करने से आपके स्कैल्प ड्राई और परतदार हो जाती है। गर्म पानी आपके बालों को कमजोर भी बना सकता है, जिससे यह बालों के झड़ने का कारण भी बनता है। ऐसे में अगर आप बालों को गर्म पानी से धोते हैं और आपके बाल नियमित रूप से गिरते हैं, तो आप इसका कारण समझ लें। आप यदि ठंडे मौसम में रहते हैं, तो आप गुनगुने पानी से बालों को धो सकते हैं।

avoid these mistakes while shampooing it becomes the reason for hair fall,hair care tips,hair care,winter hair care tips,hair care  tips in hindi,beauty tips,beauty hacks

जरूरत से ज्यादा शैम्पू खर्च करना
आमतौर पर हम जब शैम्पू लगाते हैं तो इससे झाग तैयार करते हुए पूरे बालों में फैलाने लगते हैं, लेकिन कुछ लोग झाग बढ़ाने की मेहनत नहीं करते और बालों में लगाने के लिए जरूरत से ज्यादा शैम्पू खर्च करने लगते हैं। इस बात को याद रखें कि किसी भी चीज की ज्यादती अच्छी नहीं होती, इससे बाल खराब हो सकते हैं।

 

गलत शैम्पू का यूज करना
आपके लिए कौन सा शैम्पू सही है ये बालों के हिसाब से तय होता है वरना गलत शैम्पू लगाने की वजह से बाल झड़ने लगेंगे। आपको इस बात का पता लगाना होगा आपके स्कैल्प ड्राई हैं या ऑयली उस हिसाब से हेयर प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं।

एक समान स्पॉट से बालों को धोना शुरू करना
अगर आपने कभी गौर किया हो, तो आप या हम में से अधिकांश लोग हमेशा एक ही स्पॉट या जगह से बालों को धोना शुरू करते हैं। एक समान स्पॉट या जगह आमतौर पर खोपड़ी के ऊपर होता है। यही कारण है कि हमारे बालों या खोपड़ी का यह हिस्सा ही आमतौर पर ड्राई होता है। इसलिए नियमित रूप से हेयर वॉशिंग स्पॉट को बदलें और बारी-बारी से खोपड़ी के अलग-अलग हिस्सों से बालों को धोने की कोशिश करें।

avoid these mistakes while shampooing it becomes the reason for hair fall,hair care tips,hair care,winter hair care tips,hair care  tips in hindi,beauty tips,beauty hacks

रोज़ाना शैम्पू करने की गलती न करें
बहुत लोग रोज़ाना शैम्पू करने के आदी होते हैं जबकि रोज़ाना शैम्पू करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है। इसकी वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं और बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत होने लगती है।

सल्फेट बेस्ड शैम्पू न इस्तेमाल करें
ज्यादातर शैम्पू सल्फेट बेस्ड होते हैं जिनके इस्तेमाल से आपको बचना चाहिए। ये बालों को नुकसान पहुंचाता है। सल्फेट फ्री माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर होगा। अगर आप चाहें तो हर्बल और आयुर्वेदिक शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें केमिकल्स की मात्रा बेहद कम या बिल्कुल नहीं होती है। इसके इस्तेमाल से बालों के टूटने-झड़ने की दिक्कत भी कम होती है साथ ही बाल मजबूत होते हैं।

कंडीशनर भी है जरूरी

बालों को वॉश करना सिर्फ शैंपू करने तक ही सीमित नहीं है। बालों की कंडीशनिंग भी उतनी ही अहम है। इससे आपके बालों को एक स्मूद लुक मिलता है। लेकिन बालों की कंडीशनिंग करते समय हमेशा याद रखें कि आप इसे अपनी स्कैल्प पर इस्तेमाल न करें। इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और आपके बाल तेजी से टूटने लगते हैं। साथ ही कंडीशनर का इस्तेमाल करने के बाद उसे 3-4 से मिनट तक अवश्य रखें और फिर हेयर वॉश करें। हेयर वॉश भी बेहतर तरीके से करें ताकि उसमें कंडीशनर न रह जाए।

 सुखाएं बाल
कुछ लोग इस स्टेप को जरूरी नहीं समझते। जबकि वास्तव में यह भी उतना ही जरूरी होता है। हेड वॉश के बाद कभी भी बालों को सुखाने के लिए हेयर डॉयर का प्रयोग न करें। इस दौरान आपके बाल काफी कमजोर होते हैं और हेयर डायर आपके बालों को रूखा बना सकता है। बेहतर होगा कि आप तौलिए की मदद से अपने बालों को झाड़कर अतिरिक्त पानी सुखाएं या फिर कुछ देर के लिए अपने बालों को तौलिए में लपेटकर रखें। अंत में बालों को खुद ही सूखने दें।

- विज्ञापन -

Latest News