Prince Harry की किताब ‘Spare’ बना रही है बिक्री के नए रिकॉर्ड

न्यूयॉर्कः राजकुमार हैरी के बारे में जानने के लिए लोगों की उत्सुकता कम होने का नाम नहीं ले रही, क्योंकि उनकी किताब ‘स्पेयर’ बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाती जा रही है। ‘पेंग्विन रैंडम हाउस’ ने बुधवार को घोषणा की कि पहले दिन हैरी की किताब की 14 लाख से अधिक प्रतियों बिकीं। कंपनी द्वारा प्रकाशित.

न्यूयॉर्कः राजकुमार हैरी के बारे में जानने के लिए लोगों की उत्सुकता कम होने का नाम नहीं ले रही, क्योंकि उनकी किताब ‘स्पेयर’ बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाती जा रही है। ‘पेंग्विन रैंडम हाउस’ ने बुधवार को घोषणा की कि पहले दिन हैरी की किताब की 14 लाख से अधिक प्रतियों बिकीं। कंपनी द्वारा प्रकाशित अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा की किताब ‘बिकमिंग’ की 14 लाख प्रतियां एक सप्ताह में बिकी थीं। ‘बिकमिंग’ 2018 में प्रकाशित हुई थी, तब से दुनियाभर में उसकी 1.5 करोड़ प्रतियां बिक चुकी हैं। ‘स्पेयर’ के बिक्री आंकड़ों में अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में बिकने वाले हार्डकवर, ऑडियोबुक और ई-बुक संस्करण शामिल हैं।

‘रैंडम हाउस ग्रुप’ की अध्यक्ष एवं प्रकाशक गीना सेंट्रेला ने एक बयान में कहा, कि ‘ ‘स्पेयर’ एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जिसके बारे में हमें लगता था कि हम सब कुछ पहले से ही जानते थे, लेकिन अब हम वास्तव में राजकुमार हैरी को उनके ही शब्दों से समझ पा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, कि ‘ पहले दिन की बिक्री को देखते हुए स्पष्ट है कि पाठक भी इस बात से सहमत हैं कि ‘स्पेयर’ एक ऐसी पुस्तक है जिसे पढ़ने की जरूरत है और यह एक ऐसी पुस्तक है जिसे प्रकाशित करने पर हमें गर्व है।’’ राजकुमार हैरी ने एक संस्मरण प्रकाशित करने के अपने फैसले का बचाव किया है, जिसमें ब्रिटेन के शाही परिवार के आंतरिक झगड़े सबके सामने आ गए हैं।

हैरी ने कहा था कि यह, 38 वर्षों तक दूसरे लोगों द्वारा ‘‘हेरफेर करके और बातें तोड़-मोड़कर अपने हिसाब से पेश करने’’ के बाद ‘‘मेरी अपनी कहानी कहने का प्रयास है।’’ ब्रिटिश के शाही खानदान के राजकुमार ने अपनी पुस्तक ‘स्पेयर’ में निजी भावनात्मक उतार-चढ़ाव और कटु पारिवारिक संबंधों के बारे में लिखा है और इस वजह से यह सुर्खियों में है। ‘स्पेयर’ 1997 में हैरी की मां की मृत्यु पर उनके दुख को बयां करती है और लंबे समय तक उनके बड़े भाई ंिप्रस विलियम के आगे उनका महत्व कम होने की उनकी पीड़ा को भी व्यक्त करती है।

- विज्ञापन -

Latest News