अब त्वचा पर नहीं बल्कि बालों पर करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

बालों का खूबसूरत और घना होना बेहद जरुरी होता है इससे आपकी लुक पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में महिलाएं बहुत से कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे महिलाओं के बाल और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे के आप किस तरह मुल्तानी मिट्टी की मदद से.

बालों का खूबसूरत और घना होना बेहद जरुरी होता है इससे आपकी लुक पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में महिलाएं बहुत से कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे महिलाओं के बाल और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे के आप किस तरह मुल्तानी मिट्टी की मदद से बालों को सिल्की और घना बना सकते हैं। आप शयद हैरान हो रहे होंगे के मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल तो त्वचा पर किया जाता है लेकिन ये बात सही है। त्वचा के साथ-साथ बालों में मुल्तानी मिट्टी बालों पर लगाने के भी बाहर से फायदे होते हैं।

बालों को करता है कंडीशन: मुल्तानी मिट्टी से हेयर वॉश करने का एक सबसे बेहतरीन लाभ यह है कि यह आपके बालों की गंदगी को दूर करने के साथ-साथ उसे कंडीशन भी करता है। खासतौर से, अगर आपके बाल कर्ली हैं तो मुल्तानी मिट्टी के कंडीशनिंग गुण आपके बालों को मैनेजेबल बनाते हैं।

बालों से ऑयल कम करे: कुछ लोगों के बाल और स्कैल्प ऑयली होते हैं ऐसे में मुल्तानी मिट्टी से बाल धोना फायदेमंद हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प में एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है। अगर आप मुल्तानी मिट्टी से बाल धोते हैं तो इससे बालों को चिपचिपापन कम करने में मदद मिल सकती है।

डैमेज हेयर को करे रिपेयर: अक्सर लोग एक्सपेरिमेंट करने के चक्कर में अपने बालों पर केमिकल ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन केमिकल्स के कारण बाल बहुत अधिक डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए अच्छा है। यह आपके बाल शाफ्ट को पोषण और मजबूत करने में मदद करता है। जिससे आपके बाल चिकने और मुलायम बनते हैं। साथ ही, केमिकल ट्रीटमेंट से डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने में मदद मिलती है।

रूसी से दिलाए छुटकारा: एक शोध में मुल्तानी मिट्टी के एंटीमाइक्रोबियल गुण के बारे में भी पता चलता है। एंटीमाइक्रोबियल यानी फंगल, बैक्टीरिया, वायरस व परजीवियों से सुरक्षा देने वाला। ऐसे में हम मान सकते हैं कि एंटीमाइक्रोबियल के रूप में मुल्तानी मिट्टी रूसी का कारण बनने वाले फंगल के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह स्कैल्प को बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण के जोखिम से बचाने में भी मदद कर सकती है।

स्कैल्प को डैमेज होने से बचाता है: मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से सिर्फ डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने में मदद ही नहीं मिलती है, बल्कि यह स्कैल्प को डैमेज होने से भी बचाता है। मुल्तानी मिट्टी को हेयर क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करने से स्कैल्प को क्लीन करने में मदद मिलती है और यह स्कैल्प पर मौजूद कीटाणुओं व बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है।

हेयर फॉलिकल्स होते हैं मजबूत: मुल्तानी मिट्टी में कई तरह के खनिजों और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण यह ना केवल डैंड्रफ और परतदारपन को खत्म करके आपकी स्कैल्प को स्वस्थ बनाती है बल्कि यह बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए आपके हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत बनाती है। अगर बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जाए तो इससे बाल मजबूत होते हैं और अपेक्षाकृत कम टूटते हैं।

मुल्तानी मिट्टी से बाल कैसे धोएं: मुल्तानी मिट्टी में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, इसका उपयोग बालों को धोने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमें पानी, नारियल तेल और सेब का सिरका मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं।

- विज्ञापन -

Latest News