हिमाचल में स्थापित किए जाएंगे 68 राजीव गांधी आदर्श आवासीय विद्यालय

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य में 68 राजीव गांधी आदर्श आवासीय विद्यालय स्थापित करेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में एक ‘राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल’ स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए आधुनिक तकनीक और उपकरण होंगे।

एक बयान के मुताबिक शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यहां बैठक में सुक्खू ने कहा कि ये आवासीय विद्यालय कम से कम साढ़े 12 एकड़ (100 कनाल) क्षेत्रफल में बनेंगे और इन्हें अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को विद्यार्थियों के अनुकूल मापदंडों को ध्यान में रखकर जमीन चिह्नित करने और निर्माण निर्धारित समय में पूरा कराने के लिए कहा है।

उन्होंने कहा कि शिक्षक और गैर शिक्षक वर्ग में रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सुक्खू ने कहा कि राज्य सरकार खेल और शिक्षा को एकसाथ सम्मिलत करने का प्रयास कर रही है ताकि युवाओं को सुनहरे भविष्य के लिहाज से बेहतर मौके मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में हिमाचल प्रदेश में एक खेल विद्यालय और कॉलेज स्थापित करने के साथ जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में एक ‘इनडोर स्टेडियम’ का निर्माण किया जाएगा।