Microsoft ने Windows 11 के लिए नोटपैड में टैब रिलीज करना शुरू किया

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वह विंडोज 11 के लिए नोटपैड में टैब फीचर को रिलीज करना शुरू कर रहा है।

दिसंबर, 2022 में माइक्रोसॉफ्ट के एक कर्मचारी ने गलती से ‘विंडोज 11 नोटपैड’ ऐप के लिए टैब फीचर की घोषणा कर दी थी, जिसमें ऐप के नए टैब इंटरफेस को दिखाते हुए नोटपैड के इंटरनल वजर्न का स्क्रीनशॉट ऑनलाइन साझा किया गया था। कंपनी ने कहा कि यह अपडेट कई टैब के लिए समर्थन पेश करेगा- जहां उपयोगकर्ता एक नोटपैड विंडो में कई फाइलों को बनाने, प्रबंधित करने और व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता एक टैब को अपनी विंडो में खींचकर कई विंडो में फाइलों के साथ काम करना जारी रख सकते हैं और एक नई ऐप सेटिंग आपको यह अनुकूलित करने देती है कि फाइलें नए टैब में खुलती हैं या डिफॉल्ट रूप से एक नई विंडो में खुलती हैं। अपडेट के साथ, उपयोगकर्ताओं को टैब प्रबंधित करने के साथ-साथ अनसेव्ड फाइलों को प्रबंधित करने में कुछ सुधारों के लिए नई कीबोर्ड शॉर्टकट कीस भी मिलेंगी।

टेक दिग्गज ने आगे उल्लेख किया कि कंपनी कुछ ऐसे मुद्दों से अवगत है जो इस पूर्वावलोकन के साथ उपयोगकर्ताओं के अनुभव को प्रभावित कर सकते हैं।माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, ‘‘कुछ उपयोगकर्ताओं को कुछ कीबोर्ड शॉर्टकट के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि नोटपैड प्रदर्शन, विश्वसनीयता और अनुकूलता के हमारे उच्च मानकों को पूरा करना जारी रखता है, हम प्रदर्शन को अनुकूलित करना भी जारी रखेंगे।’’