Pizza: अब Pizza के सेवन से करें Weight Loss, डाइट के लिए बनेगा एक बेहतर ऑप्शन

Spread the News

पिज़्ज़ा खाना हर किसी को पसंद है। बच्चें तो बच्चें बड़े भी इसे बहुत खुश हो कर कहते है। लेकिन अगर कोई डाइट कर रहा हो तो उसे पिज़्ज़ा खाने से मना किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है की अब पिज़्ज़ा के सेवन से हम अपने बड़े हुए वजन को कम कर सकते है। पिज़्ज़ा सिर्फ अस्वास्थ्यकर ही नहीं स्वास्थ्य भी हो सकता है।

क्या वजन कम करने की कोशिश में पिज्जा एक हेल्दी ऑप्शन है?
नूडल्स, पास्ता, सैंडविच और बर्गर की ही तरह घर पर भी पिज्जा का हेल्दी वर्जन बनाया जा सकता है। आपको बस पिज्जा की सामग्री के साथ कुछ बदलाव करने आवश्यकता है और खाना पकाने की विधि को बदलना है, बस आपका पिज़्ज़ा तैयार है।

ऐसा पिज्जा जिसे खाने से वजन नहीं बढ़ेगा-
पिज्जा को स्वादिष्ट होने के लिए अनहेल्दी होना जरूरी नहीं है। कुछ अतिरिक्त सामग्री के साथ, आप घर पर अपना स्वस्थ और स्वादिष्ट पिज़्ज़ा बना सकते हैं। कैलोरी बचाने के लिए, अपना खुद का पिज़्ज़ा बनाएं और फैट वाले हेवी टॉपिंग से बचें। लो-फैट चीज़ चुनें, पिज़्ज़ा के ऊपर तरह-तरह की सब्ज़ियां डालें, और अगर आप अपने पिज़्ज़ा में मीट शामिल करना चाहते हैं तो लीन मीट का इस्तेमाल करें। बेस के लिए मैदे की बजाय ज्वार का इस्तेमाल करें।

ज्वार के आटे के स्वास्थ्य लाभ
1. फाइबर में उच्च

ज्वार में उच्च फाइबर होता है, जो पाचन में सहायता कर सकता है और वजन बढ़ने में भी प्रबंधन करता है। ब्लड शुगर लेवल के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकता है।

2. वजन घटाने को बढ़ावा देता है
फाइबर बहुत धीरे-धीरे पचता है जिससे लंबे समय तक पेट भरे रहने में मदद मिलती है। इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और कुछ भी अनहेल्दी खाने की नहीं सोचते। साथ ही ये आपको बहुत सारी कैलोरी से भी बचाता है।