चीन में वसंतोत्सव की गर्म स्थिति पश्चिमी मीडिया के तथाकथित “अंधेरे क्षण” में बिलकुल विपरीत है

Spread the News

तीन साल बाद “दुनिया में सबसे बड़े पैमाने वाला लोगों का प्रवाह” – चीन के वसंत महोत्सव यात्रा में एक शानदार दृश्य दिखाई देता है। आंकड़े के अनुसार, वसंत त्योहार से पहले, 7 से 18 जनवरी तक 12 दिनों में, चीन के रेलवे, राजमार्ग, जलमार्ग और नागरिक उड्डयन ने कुल 48 करोड़ यात्रियों को भेजा है, जो साल 2022 की समान अवधि की तुलना में 47.1 प्रतिशत की वृद्धि है। चीन द्वारा महामारी रोकथाम नीति को अनुकूलित और समायोजित करने के बाद यह पहला वसंत महोत्सव है, और चीनी समाज ने अद्वितीय जीवन शक्ति दिखाई है।

चीन के समृद्ध और जीवंत दृश्य के सामने, कुछ पश्चिमी मीडिया समय-समय पर अजीबोगरीब भविष्यवाणियां कर रही हैऐसा कहा जाता है कि चीन ने महामारी की रोकथाम नीति के समायोजन के लिए तैयार नहीं है, और वसंत त्योहार चीन में महामारी का “अंधेरा क्षण” बन जाएगा। पता नहीं कि उनका यह निष्कर्ष कहा से आया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि चीनी लोगों और उन मीडियाओं के बीच एहसास बिलकुल विपरीत है। एक सरल तर्क यह है कि यदि चीन अच्छी तरह से तैयार नहीं है, तो ऐसा क्यों है कि 1.4 अरब जनसंख्या वाले चीन में कोरोनावायरस संक्रमण की बी श्रेणी के लागू होने के 11 दिन बाद ही अस्पताल में बुखार क्लीनिक, आपातकालीन विभाग और गंभीर रोगियों ने चरम अवधि पार कर लिया है? यदि चीन तैयार नहीं है, तो रेस्तरां के बाहर लंबी कतारें, व्यवसायों में कामकाज की व्यस्तता और विदेशों में यात्रा ऑर्डर की बढ़ोतरी क्यों है?

गत वर्ष के अंत में चीन में महामारी की रोकथाम नीति का अनुकूलन और समायोजन करने के बाद, चीन सरकार की रोकथाम और नियंत्रण का ध्यान संक्रमण की रोकथाम से चिकित्सा उपचार पर स्थानांतरित हो गया है, और महामारी की रोकथाम और अनुकूलन के संक्रमण काल ​​​​को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सक्रिय और प्रभावी प्रयास किए हैं। लेकिन तथ्यों के सामने, पश्चिमी मीडिया पूर्वकल्पित दृष्टिकोण के साथ, वांछित निष्कर्ष निकालने के लिए जानकारी के कुछ टुकड़ों को जोड़ा, जो बिलकुल निराधार है। ब्रिटिश अर्थशास्त्री जॉन रॉस   का मानना ​​है कि पश्चिम में चीन पर तथाकथित समाचार रिपोर्ट तथ्यों पर आधारित नहीं हैं, जो “बहुत खतरनाक” है।  22 जनवरी को चीनी पंचांग का नव वर्ष आने वाला है। तीन साल की कड़ी मेहनत और कठोर संघर्ष से चीनी लोग सुंदर और सुखमय समय का स्वागत करने लगेंगे। चीन ने तथ्यों के साथ साबित कर दिया है कि महामारी प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त तैयारी करने के आधार पर सब कुछ अच्छे से अच्छा हो रहा है, और वसंत आने ही वाला है।

 (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)