हरियाणा में होम स्टे योजना क तहत केवल दो ही होम स्टे पंजीकृत

चंडीगढ़: हरियाणा में होम स्टे योजना 2021 के तहत प्रदेश में केवल दो ही होम स्टे पंजीकृत है। यह जानकारी विरासत एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने विधानसभा बजट सत्र में विधायक वरुण चौधरी के अतारांकित सवाल के जवाब में सदन के पटल पर पेश की। वरुण ने सवाल किया कि राज्य में होम स्टे.

चंडीगढ़: हरियाणा में होम स्टे योजना 2021 के तहत प्रदेश में केवल दो ही होम स्टे पंजीकृत है। यह जानकारी विरासत एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने विधानसभा बजट सत्र में विधायक वरुण चौधरी के अतारांकित सवाल के जवाब में सदन के पटल पर पेश की। वरुण ने सवाल किया कि राज्य में होम स्टे योजना 2021 के तहत पंजीकृत होम स्टे की जिलावार संख्या कितनी है। इसकी क्या प्रतिक्रिया रही और क्या परिणाम मिला? जिस पर कंवर पाल ने बताया कि हरियाणा के पंचकूला में ही केवल दो होम स्टे पंजीकृत हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में 17, फरीदाबाद में 02, सोनीपत में 02, झज्जर में 02, हिसार में 01, करनाल में 02, मेवात में 02 और पंचकूला में 02 फार्म स्टे पंजीकृत हैं।

कंवर पाल ने बताया कि प्रदेश में होम स्टे एवं फार्म टूरिज्म योजना लागू होने से ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा मिला है। घर, खेत के मालिक की आय में अतिरिक्त वृद्धि हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर भी बढ़े हैं। आंगतुकों को ग्रामीण संस्कृति, रीति-रिवाजों, खानपान और गतिविधियों के बारे में जानकार, अनुभव प्राप्त होता है। यह योजना प्रतिस्पर्धी मूल्य बिंदुओं पर विभिन्न ग्रामीण स्थानों पर आवास के बहुत सारे विकल्प प्रदान करेगी। इस योजना से पर्यटन और आत्म विकास में स्थानीय समुदायों की भागीदारी भी बढ़ेगी।

- विज्ञापन -

Latest News