“नॉर्थ स्ट्रीम” घटना की निष्पक्ष जांच आवश्यक

रूस के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में “नॉर्थ स्ट्रीम” प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के विस्फोट पर एक खुली बहस की जिसमें सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने अपना-अपना पक्ष रखा। चीनी पक्ष ने स्पष्ट किया कि इस मामले की एक व्यवहारिक, निष्पक्ष और पेशेवर जांच करना हर देश के हितों और चिंताओं.

रूस के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में “नॉर्थ स्ट्रीम” प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के विस्फोट पर एक खुली बहस की जिसमें सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने अपना-अपना पक्ष रखा। चीनी पक्ष ने स्पष्ट किया कि इस मामले की एक व्यवहारिक, निष्पक्ष और पेशेवर जांच करना हर देश के हितों और चिंताओं से संबंधित है और चीन सच्चाई का जल्द पता लगाने के लिए जांच प्रक्रिया को तेज करने का समर्थन करता है।
सितंबर 2022 के अंत में, “नॉर्थ स्ट्रीम-1” और “नॉर्थ स्ट्रीम-2” पाइपलाइनों के हिस्से में चार रिसाव हुए जो स्वीडन और डेनमार्क के पास समुद्री क्षेत्र में रूस से जर्मनी तक प्राकृतिक गैस का परिवहन करते हैं। सभी पक्ष मानते हैं कि यह घटना “तोड़फोड़” की है। इसके बाद, डेनमार्क, जर्मनी और स्वीडन ने अपनी जांच शुरू की लेकिन पांच महीने बाद भी घटना का कारण और अपराधियों की पहचान नहीं हो पाई है।

8 फरवरी को प्रसिद्ध अमेरिकी पत्रकार सीमोर हर्श ने “नॉर्थ स्ट्रीम” घटना के विवरण के बारे में समाचार लिखा, जिसने इंगित किया कि यह व्हाइट हाउस द्वारा आदेशित और सीआईए द्वारा कार्यान्वित एक गुप्त एक्शन है, जिससे लोगों को आश्चर्य हुआ और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने निष्पक्ष जांच की मांग की। “नॉर्थ स्ट्रीम” पाइपलाइन एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बुनियादी ढांचा और ऊर्जा परिवहन के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके विनाश से वैश्विक ऊर्जा बाजार और पारिस्थितिक पर्यावरण पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। “नॉर्थ स्ट्रीम” विस्फोट के कारण लाखों घन मीटर प्राकृतिक गैस का रिसाव हुआ।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के विश्लेषण के अनुसार घटना के दौरान लीक हुए कुल मीथेन उत्सर्जन का अनुमान 75 से 230 किलोटन तक पहुंचा है। जो कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में धरती को गर्म करने में 80 गुना अधिक शक्तिशाली है। इसके अलावा, “नॉर्थ स्ट्रीम” की घटना अभी भी एक राजनीतिक मुद्दा है, जो पूरे यूरोप की सुरक्षा और स्थिरता से संबंधित है। इस घटना की वस्तुनिष्ठ और तटस्थ जांच करना सभी पक्षों के लिए तर्कसंगत रणनीतिक निर्णय लेने में मददगार होगा और यूक्रेन संघर्ष का राजनीतिक समाधान निकालेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि विस्तृत भौतिक साक्ष्य और बढ़ती शंकाओं के मद्देनजर, “नॉर्थ स्ट्रीम” की निष्पक्ष जांच करना अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय के लिए एक शक्तिशाली सुरक्षा उपाय है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News