विज्ञापन

China 5 प्रतिशत का आर्थिक विकास लक्ष्य को कैसे हासिल करेगा?

चीन में सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की देश में शीर्ष विधायिका और राजनीतिक सलाहकार निकाय की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण राजनीतिक सभा शुरू हो गई है जिसे दो सत्र भी कहा जाता है! चीन के ये दो सत्र देश के सबसे महत्वपूर्ण समारोहों में से एक है, इस सालाना सत्र के दौरान चीन की राष्ट्रीय.

- विज्ञापन -

चीन में सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की देश में शीर्ष विधायिका और राजनीतिक सलाहकार निकाय की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण राजनीतिक सभा शुरू हो गई है जिसे दो सत्र भी कहा जाता है! चीन के ये दो सत्र देश के सबसे महत्वपूर्ण समारोहों में से एक है, इस सालाना सत्र के दौरान चीन की राष्ट्रीय शासन प्रणाली और क्षमता पर सभी का ध्यान केंद्रित होता है!चीनी प्रधान मंत्री ली खछ्यांग ने सरकारी कार्य रिपोर्ट पेश किया। चीनी प्रधान मंत्री द्वारा सरकारी कार्य रिपोर्ट की समीक्षा करना दो सत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, असल में यह कार्य रिपोर्ट देश की रिपोर्ट कार्ड और रोड मैप दोनों ही होता है, इस रिपोर्ट में न केवल पिछले वर्ष के कार्यों का सारांश होता है, बल्कि सामाजिक-आर्थिक विकास के संदर्भ में सरकार की प्राथमिकताओं और लक्ष्यों को भी पेश किया जाता है।

एक शुरुआती रिपोर्ट में, चीन ने अपना 2023 का आर्थिक विकास लक्ष्य लगभग 5% निर्धारित किया है, जिसका अर्थ है कि वह दुनिया का आर्थिक इंजन बनने के लिए वापस आ गया है। यहाँ आपको यह जानना ज़रूरी हो जाता है कि पिछले साल देखी गई 3 प्रतिशत की वृद्धि से महत्वपूर्ण तेजी को चिह्नित करता है। फिर भी, यह अधिकांश वैश्विक बैंक और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की अपेक्षाओं के अनुरूप है! वर्ष के प्रारंभ में, कई प्रांतों और नगरों ने 5 से 5.5 वृद्धि लक्ष्यों की घोषणा की। यह तेजी का दृष्टिकोण उत्पादन और खपत को बढ़ावा देने के लिए अपनी कोविड-19 नीतियों को अनुकूलित करने वाली महामारी से उबरने की अपनी क्षमता में चीन के विश्वास को दर्शाता है।

पिछले साल दिसंबर में घोषित आसान उपायों के बाद चीनी नव वर्ष की छुट्टी ने घरेलू यात्रा और पर्यटन में वृद्धि देखी और देश की विकास संभावनाओं को और मजबूत किया। चीन की मजबूत वृद्धि से वैश्विक अर्थव्यवस्था को विशेष रूप से यू.एस. और यूरोपीय संघ के लिए एक स्वागत योग्य बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, जो वर्तमान में उच्च मुद्रास्फीति और ब्याज दरों से जूझ रहे हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि 2023 के लिए चीन का मुद्रास्फीति लक्ष्य लगभग 3 प्रतिशत है। चीन ने 2022 में मुद्रास्फीति को 2 प्रतिशत पर बनाए रखा, जो कि पश्चिम में लगभग दो अंकों की मुद्रास्फीति के स्तर को देखते हुए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

चीन की सुसंगत आर्थिक नीतियां, उसकी अर्थव्यवस्था के आकार के साथ संयुक्त रूप से आर्थिक मंदी के समय में वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक मजबूत विकास स्थिरता बनाती हैं। सरकारी कार्य रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन समन्वित और संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, यह सुनिश्चित करता है कि हर साल लाखों नई नौकरियां सृजित हों, बड़ी आबादी के लिए खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा की रक्षा हो, निजी व्यवसायों का समर्थन हो, कारोबारी माहौल में सुधार के लिए नियामक सुधार हों।

इस बीच, नव-निर्माण विकास, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षमताओं को मजबूत करना, विनिर्माण को उन्नत करना, डिजिटलीकरण को तेज करना, उपभोग बाजार का विस्तार करना, ग्रामीण पुनरोद्धार, उच्च-मानक खोलना, हरित विकास, सार्वजनिक सेवाओं को मजबूत करना और सामाजिक सुरक्षा जाल को मजबूत करना सभी भाग हैं। इसकी उच्च गुणवत्ता वाली विकास रणनीति के बारे में जो चीन के दीर्घकालीन, सतत विकास को सुनिश्चित करता है।

रिपोर्ट में, प्रीमियर ली खछ्यांग ने कहा कि आर्थिक स्थिरता को प्राथमिकता देना आवश्यक था, इस वर्ष लगभग 12 मिलियन शहरी रोजगार सृजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जो पिछले वर्ष के कम से कम 11 मिलियन के लक्ष्य से अधिक था। वहीं दूसरी तरफ़ अगर हम चीन के रक्षा बजट के बारे में बात करें, तो वित्त मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी एक मसौदे के अनुसार, चीन इस साल रक्षा खर्च को 7.2% बढ़ाकर 1.56 ट्रिलियन युआन (230 बिलियन डॉलर) करने के लिए तैयार है।

बता दें कि चीन का रक्षा बजट पिछले साल 7.1% बढ़कर 1.45 ट्रिलियन युआन हो गया। इसी के साथ चीन अमेरिका के बाद रक्षा पर दूसरा सबसे बड़ा खर्च करने वाला देश है, जिसका 2023 का रक्षा बजट कुल 816 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। बढ़ते रक्षा बजट की मदद से दुनिया की सबसे बड़ी सेना, 20 लाख की मजबूत पीएलए लगातार बढ़ती सेना के साथ तेजी से शक्तिशाली और मुखर होती जा रही है। इन सभी प्रयासों का मतलब है कि चीन न केवल एक वर्ष के लिए 5 प्रतिशत की वृद्धि पर नजर गड़ाए हुए है, बल्कि 2035 और 2050 के माध्यम से दीर्घकालिक आधुनिकीकरण लक्ष्यों पर भी उसकी पैनीं नज़र है।

(देवेंद्र सिंह)

- विज्ञापन -

Latest News