चीनी राष्ट्रपति Xi Jinping ने ‘वैश्विक सभ्यता पहल’ का आह्वान किया

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) द्वारा आयोजित ‘वैश्विक राजनीतिक दलों के सम्मेलन’ में सभ्यताओं की विविधता के सम्मान का आह्वान करते हुए एक वैश्विक सभ्यता पहल (जीसीआई) का प्रस्ताव किया। सीपीसी द्वारा आयोजित बैठक में वीडियो के जरिये दिए गए अपने संबोधन में 69-वर्षीय.

बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) द्वारा आयोजित ‘वैश्विक राजनीतिक दलों के सम्मेलन’ में सभ्यताओं की विविधता के सम्मान का आह्वान करते हुए एक वैश्विक सभ्यता पहल (जीसीआई) का प्रस्ताव किया। सीपीसी द्वारा आयोजित बैठक में वीडियो के जरिये दिए गए अपने संबोधन में 69-वर्षीय शी जिनपिंग ने कहा कि विभिन्न सभ्यताओं के बीच सहिष्णुता, सह-अस्तित्व, आदान-प्रदान और परस्पर सीख, मानवता की आधुनिकीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा 29-30 मार्च, 2023 को लोकतंत्र के लिए प्रस्तावित दूसरे शिखर सम्मेलन से पहले सीपीसी द्वारा राजनीतिक दलों का सम्मेलन आयोजित किया गया है। चीन को 2021 में बाइडन द्वारा आयोजित पहले शिखर सम्मेलन में आमंत्रित नहीं किया गया था। बीजिंग ने वाशिंगटन पर लोकतंत्र को ‘‘सामूहिक विनाश के हथियार’’ के रूप में उपयोग करने का आरोप लगाया।

- विज्ञापन -

Latest News