चीनी प्रतिनिधि ने विभिन्न देशों से सच्चा बहुपक्षवाद लागू करने की अपील की

संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी प्रतिनिधि चांग चुन ने 24 अप्रैल को सुरक्षा परिषद में यूएन चार्टर और बहुपक्षवाद पर खुली बहस में भाषण देकर विभिन्न देशों से सच्चा बहुपक्षवाद लागू करने की अपील की। इस मौके पर चांग चुन ने कहा कि मानव समुदाय अभूतपूर्व वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहा है। प्रभुत्ववादी कार्रवाई से.

संयुक्त राष्ट्र स्थित चीनी प्रतिनिधि चांग चुन ने 24 अप्रैल को सुरक्षा परिषद में यूएन चार्टर और बहुपक्षवाद पर खुली बहस में भाषण देकर विभिन्न देशों से सच्चा बहुपक्षवाद लागू करने की अपील की। इस मौके पर चांग चुन ने कहा कि मानव समुदाय अभूतपूर्व वैश्विक चुनौतियों का सामना कर रहा है। प्रभुत्ववादी कार्रवाई से विश्व को भारी नुकसान पहुंच रहा है और गुट वाली राजनीति विशाल विभाजन और मुकाबला छेड़ रही है। यूएन चार्टर की सुरक्षा करना नाजुक और महत्वपूर्ण है। वर्तमान में सबसे जरूरी बात है कि विभिन्न देश सच्चे बहुपक्षवाद को लागू करें और यूएन के झंडे के तहत एकता मजबूत कर वैश्विक शासन व्यवस्था सुधारें और समान सुरक्षा व विकास पूरा कर समान भविष्य का निर्माण करें।

उन्होंने चार सुझाव पेश किये ,जिनमें यूएन चार्टर की प्रतिष्ठा की सुरक्षा करना, अंतरराष्ट्रीय कानून पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की सुरक्षा करना, अंतरराष्ट्रीय मामले में विभिन्न देशों की समान भागीदारी करना और अंतरराष्ट्रीय कानून के विरुद्ध एकतरफा प्रतिबंधों का विरोध करना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि चीन सच्चे बहुपक्षवाद पर कायम रहेगा। यूएन चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानून तथा अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मापदंडों का पालन करने में चीन का रिकार्ड सबसे अच्छा है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप  ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News