- विज्ञापन -

केजरीवाल सरकार के स्कूलों के 8 छात्र दक्षिणी कोरिया में आयोजित होने वाली 25वें वर्ल्ड स्काउट जम्बूरी में भारत का करेंगे प्रतिनिधित्व

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार के स्कूलों के विशेष आवश्यकता वाले 8 छात्र दक्षिण कोरिया में आयोजित हो रहे 25वें वर्ल्ड स्कॉउट जम्बोरी में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे है। जम्बोरी में शामिल हो रहा दिल्ली सरकार का ये दल आज रात दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होगा| इस बाबत शिक्षा मंत्री आतिशी ने सोमवार को.

- विज्ञापन -

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार के स्कूलों के विशेष आवश्यकता वाले 8 छात्र दक्षिण कोरिया में आयोजित हो रहे 25वें वर्ल्ड स्कॉउट जम्बोरी में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे है। जम्बोरी में शामिल हो रहा दिल्ली सरकार का ये दल आज रात दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होगा| इस बाबत शिक्षा मंत्री आतिशी ने सोमवार को इन दल से मुलाकात कर उन्हें प्रोत्साहित किया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, इस आयोजन में भाग लेने से छात्रों को आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बनाने में मदद मिलेगी। यह समावेशी शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, छात्रों के कैरियर विकास में सहायता करेगा और छात्रों को अन्य देशों के छात्रों के साथ बातचीत करने और उनकी संस्कृति से सीखने का अवसर प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि, दिल्ली सरकार के स्कूलों से विशेष आवश्यकता वाले 8 बच्चे दक्षिणी कोरिया में आयोजित होने वाले 25वें वर्ल्ड स्काउट जम्बोरी में भाग लेना हमारे लिए बेहद गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हमारे स्कूलों में पढने वाले बच्चों ने ये साबित कर दिखाया है कि उनमें प्रतिभा कूट-कूट के भरी है उन्हें बस केवल अवसर की जरुरत है। हमने अपने स्कूलों में पढने वाले बच्चो को वो अवसर देने का काम किया है| इसी का नतीजा है कि आज हमारे स्कूलों के बच्चे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे है और देश को गौरवान्वित कर रहे है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, इस वैश्विक प्रतियोगिता में भाग ले रहे दिल्ली सरकार के स्कूलों के विशेष आवश्यकता वाले बच्चे न केवल अन्य विशेष आवश्यकता वाले बच्चों बल्कि सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है और पूरे विश्व को ये सन्देश दे रहे है कि वे अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर कुछ भी कर सकते है और समाज की उनके प्रति सोच को बदलने का काम कर सकते है। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी का विज़न है कि सभी बच्चों को बराबरी का अधिकार मिलेगा तभी देश तरक्की करेगा। ऐसे में वर्ल्ड स्कॉउट जम्बोरी में शामिल हो रहे हमारे छात्र पूरी दुनिया के सामने इस विज़न को रखेंगे और ये साबित करके दिखायेंगे की वो किसी से कम नहीं है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि एक समय था जब कोई सोचता भी नहीं था कि सरकारी स्कूलों में पढने वाले बच्चे किसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दिल्ली-देश का प्रतिनिधित्व करेंगे लेकिन मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल जी ने सरकार में आने के बाद शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बनाया और उनके विज़न को पूरा करते हुए आज दिल्ली में गरीब से गरीब तबके के बच्चों को वर्ल्ड क्लास एक्सपोज़र व शिक्षा मिल रही है और हमारे स्कूलों के बच्चे राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली का प्रतिनिधित्व का रहे है।

बता दे कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में हर बच्चे के सर्वांगीन विकास के लिए प्रतिबद्ध है| यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार अपने सरकारी स्कूलों में भी विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को विभिन्न विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रही है। नतीजतन, अब दिल्ली सरकार के स्कूलों के विशेष आवश्यकता वाले छात्रों को वैश्विक स्तर पर 157 देशों के समक्ष भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिल रहा हैं। इसी दिशा में दिल्ली सरकार के स्कूलों के 8 सीडब्ल्यूएसएन छात्रो से साथ कुल 11 सदस्यों का दल 25वें विश्व स्काउट जंबोरी में दक्षिण कोरिया में भाग लेगा। इस पूरे विजिट के खर्चों का वहन केजरीवाल सरकार द्वारा किया जा रहा है।

1 अगस्त से 12 अगस्त, 2023 तक आयोजित किया जा रहा 25वां वर्ल्ड स्काउट जम्बोरी, स्काउटिंग गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभागियों को नेतृत्व और जीवन कौशल विकसित करने और उन्हें सक्रिय नागरिक बनने के लिए प्रोत्साहित करने पर केंद्रित है। यह स्काउटिंग के मूल्यों, विधियों और ग्लोबल सिटीजनशिप एजुकेशन और सस्टेनेबल डेवलपमेंट एजुकेशन से संबंधित वर्तमान मुद्दों पर फोकस करता है।

- विज्ञापन -

Latest News