वर्ष की पहली छमाही में चीन का हल्का उद्योग स्थिर रूप से संचालित हुआ

वर्ष 2023 की पहली छमाही में चीन का हल्का औद्योगिक उत्पादन तेजी से बढ़ा, और उपभोक्ता बाजार में लगातार बहाल हुआ। औद्योगिक संरचना के निरंतर अनुकूलन और उन्नयन ने औद्योगिक अर्थव्यवस्था की स्थिर वृद्धि का दृढ़ता से समर्थन किया है। नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि इस वर्ष की पहली छमाही में, निर्दिष्ट आकार.

वर्ष 2023 की पहली छमाही में चीन का हल्का औद्योगिक उत्पादन तेजी से बढ़ा, और उपभोक्ता बाजार में लगातार बहाल हुआ। औद्योगिक संरचना के निरंतर अनुकूलन और उन्नयन ने औद्योगिक अर्थव्यवस्था की स्थिर वृद्धि का दृढ़ता से समर्थन किया है।
नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि इस वर्ष की पहली छमाही में, निर्दिष्ट आकार से ऊपर के हल्के उद्योगों के अतिरिक्त मूल्य में साल 2022 की पहली छमाही की तुलना में 0.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे लगातार तीन महीनों तक वृद्धि बनी रही। जून में वृद्धि दर गत वर्ष के जून से 2.3 प्रतिशत अधिक थी।
आंकड़ों के मुताबिक, उत्पादन पक्ष में, राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा गिने गए 92 प्रमुख हल्के औद्योगिक उत्पादों में से 48 उत्पादों ने 52.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ वृद्धि हासिल की। वहीं, उपभोक्ता पक्ष पर, वर्ष की पहली छमाही में, हल्के उद्योग वस्तुओं की 11 श्रेणियों की खुदरा बिक्री 35 खरब 1 अरब 20 करोड़ युआन रही, जो सामाजिक उपभोक्ता वस्तुओं की कुल खुदरा बिक्री का 15.4 प्रतिशत था, और गत वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
साथ ही, हल्का उद्योग निर्यात बाजार संरचना अधिक संतुलित है। साल 2023 की जनवरी से मई तक, “बेल्ट एंड रोड” से जुड़े देशों को हल्के औद्योगिक वस्तुओं के निर्यात में साल 2022 के समान समय से 14.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और आसियान को निर्यात में 12.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई।
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News