साझा भविष्य के साथ विकास का एक वैश्विक समुदाय बनाना चीन द्वारा प्रस्तावित वैश्विक विकास पहल का लक्ष्य

ब्रिक्स तंत्र ने 2006 में अपनी स्थापना के बाद से 17 साल की शानदार यात्रा की है। उभरते बाजारों और विकासशील देशों के प्रतिनिधियों के रूप में, ब्रिक्स देशों ने रणनीतिक साझेदारी को गहरा किया है, विकास के “स्थिरीकरणकर्ता” और “त्वरक” की भूमिका निभाई है और वैश्विक बाजार की स्थिरता में ब्रिक्स शक्ति को समाहित.

ब्रिक्स तंत्र ने 2006 में अपनी स्थापना के बाद से 17 साल की शानदार यात्रा की है। उभरते बाजारों और विकासशील देशों के प्रतिनिधियों के रूप में, ब्रिक्स देशों ने रणनीतिक साझेदारी को गहरा किया है, विकास के “स्थिरीकरणकर्ता” और “त्वरक” की भूमिका निभाई है और वैश्विक बाजार की स्थिरता में ब्रिक्स शक्ति को समाहित किया है।

ब्रिक्स देशों का उत्पादन दुनिया के कुल आर्थिक उत्पादन का 23 प्रतिशत है। इस बीच, वस्तुओं में उनका व्यापार और विदेशी निवेश दुनिया के कुल का क्रमशः 18 प्रतिशत और 25 प्रतिशत है, जिससे यह ब्लॉक एक महत्वपूर्ण ताकत बन गया है जिसे विश्व अर्थव्यवस्था में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

चीन 2009 से ब्राजील का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार रहा है। चीन के सामान्य सीमा शुल्क प्रशासन के आंकड़ों से पता चलता है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा 2022 में 171.49 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई, जो साल-दर-साल 4.9 प्रतिशत की वृद्धि है।

चीन ने पिछले साल जून में 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी, जहां बीजिंग घोषणापत्र जारी किया गया था। घोषणा में वैश्विक शासन को मजबूत करने और सुधार करने, शांति और सुरक्षा बनाए रखने, आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने, सतत् विकास के लिए 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन में तेजी लाने, लोगों से लोगों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को गहरा करने और ब्रिक्स तंत्र के निर्माण में सुधार जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है। .

15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन अगले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में होने वाला है और अधिक देश इस गुट में शामिल होने का इरादा व्यक्त कर रहे हैं। चीन द्वारा प्रस्तावित वैश्विक विकास पहल (जीडीआई) का लक्ष्य साझा भविष्य के साथ विकास का एक वैश्विक समुदाय बनाना है।

चीन ने सभी देशों से विकास में अपना योगदान बढ़ाने और गरीबी उन्मूलन, खाद्य सुरक्षा, विकास वित्तपोषण, जलवायु परिवर्तन, हरित विकास, औद्योगीकरण, डिजिटल अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी पर सहयोग को आगे बढ़ाने का आह्वान किया है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News