ब्रिक्स सहयोग तंत्र सदस्य देशों के विकास को बढ़ावा देता है- एएनसी महासचिव

  दक्षिण अफ़्रीका की अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी) के महासचिव फ़िकिले मबालुला ने इन दिनों चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि ब्रिक्स सहयोग तंत्र बहुत महत्वपूर्ण है और इसने सदस्य देशों के विकास को बढ़ावा देने में प्रभावी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ब्रिक्स के विस्तार.

 

दक्षिण अफ़्रीका की अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी) के महासचिव फ़िकिले मबालुला ने इन दिनों चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि ब्रिक्स सहयोग तंत्र बहुत महत्वपूर्ण है और इसने सदस्य देशों के विकास को बढ़ावा देने में प्रभावी भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में ब्रिक्स के विस्तार और विकासशील देशों के औद्योगीकरण जैसे मुद्दों पर सक्रिय रूप से चर्चा की जा रही है। कोरोना महामारी द्वारा लाई गई कठिन चुनौतियों के सामने ब्रिक्स नव विकास बैंक ने सकारात्मक प्रभाव डाला है। जाहिर है कि ब्रिक्स तंत्र ने वास्तव में सदस्य देशों के विकास को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई है।

मबालुला ने कहा कि आज की दुनिया में सदियों का परिवर्तन तेज हो रहा है, दुनिया अशांति और परिवर्तन के एक नए दौर में प्रवेश कर चुकी है। अंतरराष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय के लिए देशों की पुकार मजबूत हो गई है, और लोगों की विकास और सहयोग की इच्छा और अधिक जरूरी हो गई है। उभरती वैश्विक चुनौतियों के सामने, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत वैश्विक विकास पहल, वैश्विक सुरक्षा पहल और वैश्विक सभ्यता पहल आज की दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

मबालुला के अनुसार, वैश्विक विकास पहल का दुनिया के लिए महत्वपूर्ण महत्व है। विकास एजेंडा न केवल एक निश्चित वर्ग के जीवन स्तर में सुधार कर सकता है, बल्कि सभी वर्गों को लाभ पहुंचाना चाहिए, निष्पक्षता सुनिश्चित करनी चाहिए और साथ ही, विश्व न्याय की रक्षा करनी चाहिए।

वैश्विक विकास पहल दुनिया के प्रति हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है और विकासशील देशों को एक साथ लाती है। वैश्विक विकास पहल सभी देशों के लिए समान विकास की वकालत करती है, जो हमारे अल्पकालिक और दीर्घकालिक विकास लक्ष्यों के लिए महत्वपूर्ण है। हम एक ऐसी दुनिया का निर्माण करना चाहते हैं जहां सभी देशों के लोग समृद्ध हों।

एएनसी महासचिव मबालुला ने कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी समय के साथ आगे बढ़ रही है, और देश पर शासन करने में दोनों पक्षों के बीच अनुभव के आदान-प्रदान से दक्षिण अफ्रीका और चीन के बीच संबंध गहरे हुए हैं। इन आदान-प्रदानों ने दोनों देशों की शासन पद्धति को समृद्ध किया है।

इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका ने राजनीतिक पार्टी निर्माण को मजबूत करने, कर्मचारी अनुशासन को सख्त करने और भ्रष्टाचार का विरोध करने के संदर्भ में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से मूल्यवान अनुभव सीखा है, और इन अनुभवों को अपनी राजनीतिक पार्टी के विकास में एकीकृत करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

- विज्ञापन -

Latest News