- विज्ञापन -

डीसी कठुआ ने आरडीडी क्षेत्र के तहत कार्यों की स्थिति की समीक्षा की

कठुआ: उपायुक्त कठुआ राकेश मिन्हास ने आज जिले में ग्रामीण विकास क्षेत्र की योजनाओं के तहत कार्यान्वयन और प्राप्त प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में एडीडीसी कठुआ अंकुर महाजन, मुख्य योजना अधिकारी, सहायक आयुक्त पंचायत, एक्सईएन आरईडब्ल्यू, बीडीओ और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। आरडीडी द्वारा शुरू किए गए.

- विज्ञापन -

कठुआ: उपायुक्त कठुआ राकेश मिन्हास ने आज जिले में ग्रामीण विकास क्षेत्र की योजनाओं के तहत कार्यान्वयन और प्राप्त प्रगति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में एडीडीसी कठुआ अंकुर महाजन, मुख्य योजना अधिकारी, सहायक आयुक्त पंचायत, एक्सईएन आरईडब्ल्यू, बीडीओ और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। आरडीडी द्वारा शुरू किए गए योजनावार कार्यों की समीक्षा करते हुए डीसी ने पहले से ही निविदा किए गए कार्यों को शीघ्र पूरा करने पर जोर दिया ताकि निर्धारित समय सीमा के भीतर निर्धारित लक्ष्य हासिल किए जा सकें।

डीसी ने एसीपी को घरेलू शौचालयों के निर्माण सहित एसबीएम कार्यों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया ताकि सभी पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके। जिले में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाइयों की स्थापना पर चर्चा करते हुए डीसी ने एसीपी को सात चिन्हित स्थानों पर स्थापित की जाने वाली आवश्यक मशीनरी और अन्य रसद की व्यवस्था के लिए एक योजना तैयार करने का आह्वान किया। इससे पहले एसीपी कठुआ ने बैठक में बताया कि एसबीएम के तहत पृथक्करण शेड के निर्माण के लिए 16 निविदा कार्यों में से 12 कार्य पूरे हो चुके हैं और शेष 4 कार्य 2 अक्टूबर 2023 तक पूरे होने हैं।

सोख्ता और खाद गड्ढों के किए गए कार्यों का विवरण देते हुए एसीपी ने बताया कि 88 सोख्ता गड्ढों और 64 खाद गड्ढों का काम पूरा हो चुका है और शेष सोख्ता गड्ढों और खाद गड्ढों पर काम जोरों पर चल रहा है। एसीपी ने एसबीएम के तहत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं का एक संक्षिप्त विवरण भी दिया जिसमें गुलाबी शौचालय, सामुदायिक स्वच्छता संयंत्र, गोबरधन संयंत्र आदि का निर्माण शामिल है। डीसी ने बीडीओ द्वारा किए गए कार्यों की नियमति समीक्षा करने को भी कहा ताकि प्रगति की गति पर नजर रखी जा सके और कार्य पूरा करने में तेजी लाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए जा सकें।

- विज्ञापन -

Latest News