2023 CIFTIS ने दुनिया को दिखाया वैश्वीकरण का अलग परिदृश्य

  शनिवार 2 सितंबर को चीन की राजधानी बीजिंग में चाइना इंटरनेशनल फेयर फॉर ट्रेड इन सर्विसेज यानी 2023 CIFTIS की शुरुआत हुई। इस वर्ष इस मेले की थीम “खुलापन विकास की ओर ले जाता है, सहयोग एक जीत-जीत वाला भविष्य बनाता है।” सेवा क्षेत्र में व्यापार के लिए समर्पित अंतर्राष्ट्रीय पहुँच के साथ इस.

 

शनिवार 2 सितंबर को चीन की राजधानी बीजिंग में चाइना इंटरनेशनल फेयर फॉर ट्रेड इन सर्विसेज यानी 2023 CIFTIS की शुरुआत हुई। इस वर्ष इस मेले की थीम “खुलापन विकास की ओर ले जाता है, सहयोग एक जीत-जीत वाला भविष्य बनाता है।” सेवा क्षेत्र में व्यापार के लिए समर्पित अंतर्राष्ट्रीय पहुँच के साथ इस मेले में, लगभग 2400 से अधिक उधमों को अपनी ऑफ़लाइन प्रदर्शनी में भाग लेने के लिये हमेशा की तरह आकर्षित किया है, जिसने 500 से अधिक विश्व प्रख्यात उद्योग जगत की कम्पनियाँ शामिल हैं।

इस मौक़े पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि चीन सेवा उद्योग में बाजार पहुंच का विस्तार करेगा और सीमा पार सेवा व्यापार को बढ़ावा देगा। बीजिंग में वह वीडियो के माध्यम से जुड़े, शी ने कहा कि चीन घरेलू बाजार के विस्तार, उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं के आयात को बढ़ाने और देश की बुनियादी डेटा प्रणाली में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि चीन उच्च स्तरीय विनिर्माण और आधुनिक सेवा उद्योगों के एकीकृत विकास को बढ़ावा देगा।

2023 CIFTIS ने रविवार को अपने दूसरे दिन में प्रवेश किया, जिसमें बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने चीनी अर्थव्यवस्था में विश्वास व्यक्त किया और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंधों के बंधन को मजबूत करने का आह्वान किया। इस मेले में विश्व की कई दिग्गज कम्पनीय शामिल हैं और इस मेले के माध्यम से आपस में जुड़ने और परस्पर विकास करने में एक दूसरे से जुड़ रही है, इसी क्रम में यूके स्थित एस्ट्राजेनेका, जोकि CIFTIS में तीसरी बार भाग ले रही है ने रविवार को घोषणा की कि उसने नई दवा के व्यावसायीकरण, वैक्सीन अनुसंधान और विकास और एक नई दवा के संयुक्त विकास पर स्थानीय भागीदारों के साथ तीन सौदे किए हैं।

फार्मास्युटिकल फर्म ने कहा कि चीन हमारी वैश्विक रणनीति में तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है, क्योंकि यह प्राथमिक बिक्री बाजार से प्राथमिक उत्पादन आधार और प्राथमिक नवाचार केंद्र में निरंतर उन्नयन देख रहा है। वहीं अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला ने यहाँ चीन निर्मित माडल 3 का एक नया संस्करण पेश किया, जिसने उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए एम्बिएंट लाइटिंग की सुविधा दी गई है जो चीन में भी काफ़ी लोकप्रिय है। यह पहली बार है कि इलेक्ट्रिक आटो निर्माता ने अमेरिका से पहले चीन में कोई वाहन लांच किया है। यहीं ख़ासियत इस मेले को अपने आप में अपनी श्रेणी का श्रेष्ट मेला बनाती है।

ये दर्शाता है कि चीन को ना सिर्फ़ उत्पादन करने में निपुणता हासिल है बल्कि सर्विस क्षेत्र में भी चीन का कोई मुक़ाबला नहीं है। चीन अपने आप में एक संपूर्ण क्षेत्र है जहां हर तरह की सुविधा आसानी से उपलब्ध हैं।

2012 में शुरू हुए इस मेले में (CIFTIS) अब तक लगभग 600,000 प्रदर्शनी कर चुका है जिसने 196 देशों व क्षत्रों ने हिस्सा ले चुके हैं। इस वर्ष भी इस मेले में 59 देशों या क्षत्रों और 24 अंतर्राष्ट्रीय सागठनों ने इसमें भाग लिया है। इससे 2023 में CIFTIS की अंतर्राष्ट्रीय दर 20 प्रतिशत तक पहुँच जाएगी।

चीन के सेवा उद्योग ने उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान किया है और आर्थिक और व्यापार सहयोग के लिए नई जगह खोली है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में, चीन की सेवाओं का आयात और निर्यात साल दर साल 12.9 प्रतिशत बढ़कर लगभग 6 ट्रिलियन युआन (लगभग 835.8 बिलियन डॉलर) की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, जो लगातार नौवें वर्ष दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

सेवाओं में व्यापार के डिजिटलीकरण को और तेज किया गया है। चीनी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, इस वर्ष की पहली छमाही में, देश के डिजिटल रूप से वितरित सेवा व्यापार में साल दर साल 12.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कुल सेवा व्यापार की वृद्धि दर से 3.8 प्रतिशत अंक अधिक है।

इन आँकड़ो पर अगर ग़ौर करे तो पता लगेगा कि चीन में होने वाले इस मेले में कितने बड़े स्तर पर व्यापार और सर्विस का आदान-प्रदान होता है, जिससे ना सिर्फ़ चीन बल्कि दुनिया के अन्य देश भी फ़ायदा उठाते हैं।

इन मेलों की अपनी एक महत्त्वता होती है जिससे विश्व पटल पर अपने व्यापार, कार्यकुशलता और सर्विस को प्रदर्शित करने में मदद मिलती है। ऐसा कहा जा सकता है कि इन मेलों ने दुनिया को वैश्वीकरण का अलग परिदृश्य दिखाया है। विकास की निरंतर गति को बनाये रखने और दुनिया को आपस में जोड़ने के लिये इस तरह के मेलों और प्रदर्शनियों की अत्यंत आवश्यकता है।

(रिपोर्टर—देवेंद्र सिंह)

- विज्ञापन -

Latest News