छठा रेशम मार्ग (तुनह्वांग) अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक मेला उद्घाटित

  छठा रेशम मार्ग अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक मेला 6 सितंबर को चीन के कानसू प्रांत के तुनह्वांग शहर में उद्घाटित हुआ। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के प्रचार विभाग के प्रमुख ली शुलेई ने उद्घाटन समारोह में भाषण दिया। 50 से अधिक देशों, क्षेत्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 1,200 से अधिक मेहमानों ने उद्घाटन समारोह.

 

छठा रेशम मार्ग अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक मेला 6 सितंबर को चीन के कानसू प्रांत के तुनह्वांग शहर में उद्घाटित हुआ। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के प्रचार विभाग के प्रमुख ली शुलेई ने उद्घाटन समारोह में भाषण दिया। 50 से अधिक देशों, क्षेत्रों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 1,200 से अधिक मेहमानों ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया।
उद्घाटन समारोह में शामिल चीनी और विदेशी मेहमानों ने कहा कि तुनह्वांग पुराने रेशम मार्ग का महत्वपूर्ण पड़ाव ही नहीं, संस्कृतियों और सभ्यताओं के मिश्रित होने का स्थल भी है।

इस साल चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत बेल्ट एंड रोड प्रस्ताव की 10वीं वर्षगांठ है। नई शुरुआत में हमें वैश्विक सभ्यता पहल का कार्यान्वयन करते हुए अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान बढ़ाना चाहिए, ताकि बेल्ट एंड रोड के निर्माण में गहन सांस्कृतिक शक्ति का संचार हो सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News