रूस ने यूक्रेन के एक बड़े ड्रोन हमले को विफल करने का दावा किया

मॉस्को: रूस के रक्षा मंत्रलय ने बुधवार को दावा किया कि यूक्रेन की सेना ने रात में सीमावर्ती क्षेत्रों पर बड़ा ड्रोन हमला किया और इस दौरान रूसी सेना ने यूक्रेन के 31 ड्रोन मार गिराये।इसी बीच, यूक्रेन की अनिश्चितता पश्चिमी सहयोगियों से मिलने वाले हथियार और गोला-बारूदों को लेकर बढ़ गई है। गत करीब.

मॉस्को: रूस के रक्षा मंत्रलय ने बुधवार को दावा किया कि यूक्रेन की सेना ने रात में सीमावर्ती क्षेत्रों पर बड़ा ड्रोन हमला किया और इस दौरान रूसी सेना ने यूक्रेन के 31 ड्रोन मार गिराये।इसी बीच, यूक्रेन की अनिश्चितता पश्चिमी सहयोगियों से मिलने वाले हथियार और गोला-बारूदों को लेकर बढ़ गई है। गत करीब 20 माह से जारी यूक्रेन-रूस युद्ध के दौरान कीव की ओर से किया गया यह सबसे बड़ा ड्रोन हमला माना जा रहा है। इस हमले में किसी नुकसान या किसी के हताहत होने की जानकारी तत्काल नहीं मिल सकी है।
यूक्रेन पिछले तीन महीनों से धीमी जवाबी कार्रवाई पर जोर दे रहा है। हालांकि, कीव के घटते सैन्य साजो-सामान की आपूíत को लेकर चिंता  उसके प्रयासों को कमजोर कर सकती है।उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की सैन्य समिति के प्रमुख एडमिरल रॉब बाउर ने सैन्य साजो-सामान की कमी को लेकर आगाह किया है। उन्होंने रक्षा उपकरण और हथियार आपूíत के संदर्भ में कहा, ‘‘अब कमी साफ तौर पर दिखाई देने लगी है।’’ युद्ध के र्सिदयों में भी जारी रहने की आंशका के मद्देनजर बाउर ने ‘वॉरसा सुरक्षा मंच’ (वार्षकि दो दिवसीय सम्मेलन) में रक्षा उद्योग से उत्पादन बढ़ाने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘हमें बड़े पैमाने पर साजो-सामान एवं गोला-बारूद की जरूरत है।’’
रूस के रक्षा मंत्रलय ने यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराने के अपने दावों के लिए कोई साक्षय़ पेश नहीं किये हैं। मंत्रलय ने कहा कि रूसी विमानों ने उसके कब्जे वाले क्रीमिया के पश्चिमी हिस्से में यूक्रेन द्वारा सैनिकों की तैनाती की कोशिश नाकाम कर दी। उसने बताया कि यूक्रेन के सैनिकों ने हाईस्पीड नौका और तीन जेट स्कीज के माध्यम से कैप तारखांकुत में उतरने की कोशिश की। मॉस्को के दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी और यूक्रेन के अधिकारियों ने भी इस बारे में तत्काल कोई टिप्प्णी नहीं की है। रूस ने 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप का विलय कर लिया था और यह इलाका यूक्रेन के निशाने पर रहा है।
- विज्ञापन -

Latest News