पाक के पूर्व PM नवाज शरीफ ने सुरक्षात्मक जमानत के लिए लाहौर की अदालत में मेडिकल रिपोर्ट सौंपी

लाहौर: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की स्वास्थ्य संबंधी एक चिकित्सा रिपोर्ट से पता चला कि उनमें अभी भी कुछ अवशिष्ट एंजाइनल लक्षण हैं, जिन पर लंदन और पाकिस्तान में लगातार निगरानी की आवशय़कता होगी। नवाज (73) के लंदन में लगभग चार साल के निर्वासन के बाद 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटने की उम्मीद.

लाहौर: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की स्वास्थ्य संबंधी एक चिकित्सा रिपोर्ट से पता चला कि उनमें अभी भी कुछ अवशिष्ट एंजाइनल लक्षण हैं, जिन पर लंदन और पाकिस्तान में लगातार निगरानी की आवशय़कता होगी। नवाज (73) के लंदन में लगभग चार साल के निर्वासन के बाद 21 अक्टूबर को पाकिस्तान लौटने की उम्मीद है। नवाज 2019 से चिकित्सा उपचार के लिए लंदन में रह रहे हैं।रॉयल ब्रॉम्पटन और हेयरफील्ड हॉस्पिटल्स के सलाहकार हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर कालरे डि मारियो द्वारा हस्ताक्षरित एक मेडिकल रिपोर्ट शुक्रवार को लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) को सौंपी गई।

मारियो ने कहा कि उन्होंने पहले नवाज की जांच की थी। नवाज इससे पहले लंदन में अपने प्रवास के दौरान कोरोनरी धमनी बाईपास ग्राफ्टिंग और कई एंजियोप्लास्टी और एब्लेशन से गुजर चुके हैं।उन्होंने कहा, हमने सबसे पहले चिकित्सा उपचार की कोशिश की, उसकी एंटीजाइनल थेरेपी को मजबूत किया। उनके लगातार गले में खराश के लक्षणों और कोविड-19 महामारी के कारण लगाए गए प्रतिबंधों ने (नवाज) की पाकिस्तान में सुरक्षित वापसी को रोक दिया। हृदय रोग विशेषज्ञ ने कहा कि जब नवाज के लक्षण बिगड़ गए तो नवंबर 2022 में एक और एंजियोप्लास्टी की गई, जिसमें बाएं घुमावदार धमनी को निशाना बनाया गया।

उन्होंने कहा, इसके लिए आईवीयूएस (इंट्रावास्कुलर अल्ट्रासाउंड) मार्गदर्शन के तहत रोटेशनल एथेरेक्टॉमी, इंट्रावास्कुलर लिथोट्रिप्सी और कई स्टेंट लगाने और विस्तारित करने की आवशय़कता थी।उन्होंने कहा, (नवाज) शरीफ में अभी भी मधुमेह और कई अन्य सह-रुग्णताओं वाले रोगी में फैले डिस्टल कोरोनरी रोग के कारण कुछ अवशिष्ट एंजाइनल लक्षण हैं, जिनके लिए लंदन और पाकिस्तान दोनों में लगातार अनुवर्ती जांच की आवशय़कता होगी। यह घटनाक्रम शरीफ की योजनाबद्ध पाकिस्तान वापसी से पहले हुआ है। शहबाज, के अनुसार नवाज 21 अक्टूबर को पाकिस्तान वापस आएंगे।पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नेताओं का कहना है कि नवाज अपने निर्धारित आगमन से पहले सुरक्षात्मक जमानत हासिल करेंगे और वह मीनार-ए-पाकिस्तान, लाहौर में 21 अक्टूबर को एक रैली में राष्ट्र को संबोधित करने के बाद अल अजीजिया भ्रष्टाचार मामले में अदालत में आत्मसमर्पण करेंगे।लाहौर उच्च न्यायालय द्वारा चार सप्ताह की जमानत दिए जाने के बाद पीएमएल-एन के सर्वोच्च नेता नवंबर 2019 में चिकित्सा आधार पर लंदन के लिए रवाना हो गए थे।

- विज्ञापन -

Latest News