चीन-फिलीपींस के रनआईच्याओ रीफ मुद्दे पर निर्देश देने का अधिकार नहीं रखता अमेरिका

हाल ही में फिलीपींस के दो नागरिक जहाज और दो तट रक्षक जहाज चीन सरकार की अनुमति के बिना चीन के नानशा द्वीप समूह के रनआईच्याओ रीफ के आसपास के समुद्र क्षेत्र में घुस गए, और घटनास्थल पर कानून प्रवर्तन लागू करने वाले चीनी तटरक्षक जहाज और सामान्य रूप से चल रही मछली पकड़ने वाली.

हाल ही में फिलीपींस के दो नागरिक जहाज और दो तट रक्षक जहाज चीन सरकार की अनुमति के बिना चीन के नानशा द्वीप समूह के रनआईच्याओ रीफ के आसपास के समुद्र क्षेत्र में घुस गए, और घटनास्थल पर कानून प्रवर्तन लागू करने वाले चीनी तटरक्षक जहाज और सामान्य रूप से चल रही मछली पकड़ने वाली नाव से खतरनाक तरीके से टकरा गए। इतना ही नहीं, फिलीपींस ने यह भी दावा किया कि चीन की प्रतिक्रिया “जानबूझकर उकसाने वाली” थी। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी तुरंत एक बयान जारी किया, जिसमें चीन की वैध अधिकार संरक्षण और कानून प्रवर्तन कार्रवाई पर निराधार हमला और आरोप लगाया गया। लेकिन चीन तटरक्षक ब्यूरो द्वारा जारी वीडियो से पता चला है कि 22 अक्तूबर को फिलीपीन जहाज चीन की गंभीर चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए दिया खतरनाक तरीके से चीनी जहाजों के पास असुरक्षित तरीके से पहुंचा, जिसके परिणामस्वरूप टक्कर हुई। चीनी तटरक्षक बल ने कानून के अनुसार फिलीपीन के जहाजों के खिलाफ आवश्यक कानून प्रवर्तन उपाय किए और साइट पर पेशेवर और संयमित संचालन किया।
रनआईच्याओ रीफ की संप्रभुता के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय में लंबे समय से आम सहमति रही है। यानी यह चीन के नानशा द्वीप समूह का हिस्सा है, चीनी की प्रादेशिक भूमि का एक हिस्सा है, और संयुक्त राष्ट्र के चार्टर सहित अंतरराष्ट्रीय कानून का अनुपालन करता है। 24 साल पहले, फिलीपीन का एक युद्धपोत अवैध रूप से रनआईच्याओ रीफ पर पहुंचा और वहां बैठा रहा, जो चीन की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन था। समस्या को हल करने के लिए चीन ने बहुत बड़ा संयम और धैर्य दिखाते हुए कई स्तरों और चैनलों के माध्यम से फिलीपींस के साथ गहन संचार बनाए रखा है। चीन ने फिलीपींस से अनुरोध किया कि वह अवैध रूप से “समुद्र तट पर बैठे” युद्धपोत में निर्माण सामग्री न ले जाए और उन्हें वहां से वापस ले जाए। जितनी जल्दी हो सके युद्धपोत दूर करें। अतीत में लंबे समय तक, चीन और फिलीपींस ने संचार के माध्यम से रनआईच्याओ रीफ की स्थिति को नियंत्रित किया है और इस पर एक सहमति बनाई है।
हालांकि, इस साल से फिलीपींस दक्षिण चीन सागर पर लगातार कार्रवाइयां करता रहा है, बार-बार चीन के हुआंगयेन द्वीप और रनआईच्याओ रीफ के पास समुद्री क्षेत्र में घुसपैठ कर जानबूझकर परेशानी पैदा करता रहा है। साथ ही, फिलीपींस अंतरराष्ट्रीय जनमत में खुद को दयनीय दिखाने के प्रयास में जानबूझकर गलत जानकारी फैलाता है और बाहरी दुनिया को यह गुमराह करता है कि चीन छोटे देशों को धमका रहा है।
फिलीपींस के असामान्य व्यवहार के पीछे सबसे बड़ा कारक अमेरिका है। पिछले कुछ समय में वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने अक्सर दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का दौरा किया, जिसका मुख्य उद्देश्य दक्षिण चीन सागर विवाद का उपयोग करके उनके और चीन के बीच कलह पैदा करना और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कमज़ोर करना है।
आसियान देशों में फिलीपींस का अमेरिका के साथ “विशेष” संबंध है। फिलीपींस अमेरिका का एक उपनिवेश था। आज तक, फिलीपींस की विदेश और सुरक्षा नीतियों पर अमेरिका का अभी भी बहुत प्रभाव है। जून 2022 में नई फिलीपीन सरकार के सत्ता में आने के बाद वाशिंगटन के प्रति फिलीपींस का रवैया स्पष्ट था।
इस साल फरवरी में, फिलीपींस अमेरिकी सेना के लिए चार और सैन्य अड्डों का उपयोग खोलने पर सहमत हुआ। अप्रैल में, अमेरिका और फिलीपींस ने अब तक का सबसे बड़ा “कंधे से कंधा” सैन्य अभ्यास आयोजित किया। जुलाई में, अमेरिका और फिलीपींस ने संयुक्त रूप से विवादों को भड़काने के इरादे से तथाकथित “दक्षिण चीन सागर पंचाट निर्णय” की सातवीं वर्षगांठ को प्रचारित किया। हाल के दिनों में, अमेरिका ने रनआईच्याओ रीफ मुद्दे पर फिलीपींस का खुला समर्थन किया, और यहां तक ​​कि सैन्य विमान और युद्धपोत भी वहां भेजे हैं। इसने “अमेरिका-फिलीपींस पारस्परिक रक्षा संधि” का कार्यान्वयन कर चीन को बार-बार धमकी दी है।
फिलीपींस के परिप्रेक्ष्य से, देश की कुछ घरेलू राजनीतिक ताकतों का मानना ​​है कि यदि चीन और फिलीपींस के बीच घर्षण और टकराव होता है तो अमेरिका निश्चित रूप से उसका समर्थन करेगा। हालांकि, अमेरिका ने पहले ही अपनी कार्यवाइयों से सभी सहयोगियों को स्पष्ट संकेत भेज दिया है: वह बिल्कुल अविश्वसनीय है।
रनआईच्याओ रीफ मुद्दा चीन और फिलीपींस के बीच एक द्विपक्षीय मुद्दा है, और अमेरिका को इस पर निर्देश देने का कोई अधिकार नहीं है। फिलीपींस को अमेरिका पर भरोसा करने का भ्रम छोड़ देना चाहिए और समुद्र में परेशानी और उकसावे पैदा करना बंद करना चाहिए, अवैध “समुद्र तट पर बैठे” युद्धपोत को जल्द से जल्द हटा देना चाहिए, और शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए चीन के साथ काम करना चाहिए, ताकि दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय देशों के साझा हितों की रक्षा की जाए।
(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News