कद्दू का कचरा: आपके हैलोवीन लालटेन को डरावनी कहानी बनने से बचाने के ये आसान तरीके

ब्रैडफोर्डः इस हैलोवीन, अकेले यूके में लगभग 18,000 टन कद्दू (Pumpkin) बर्बाद हो जाएंगे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर साल खरीदे गए तीन करोड़ कद्दुओं में से लगभग आधे को खाया नहीं जाता है। यह दो करोड़ 70 लाख पाउंड मूल्य का खाद्य भोजन है। एक बार जब हम अमेरिका और अन्य देशों में कचरे.

ब्रैडफोर्डः इस हैलोवीन, अकेले यूके में लगभग 18,000 टन कद्दू (Pumpkin) बर्बाद हो जाएंगे। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हर साल खरीदे गए तीन करोड़ कद्दुओं में से लगभग आधे को खाया नहीं जाता है। यह दो करोड़ 70 लाख पाउंड मूल्य का खाद्य भोजन है। एक बार जब हम अमेरिका और अन्य देशों में कचरे को जोड़ देंगे तो वैश्विक लागत कहीं अधिक होगी क्योंकि इन देशों में भी कद्दू (Pumpkin) पर नक्काशी एक हैलोवीन (Halloween) परंपरा है। कद्दू खरीदने पर खर्च किया गया पैसा वास्तविक लागत का केवल एक अंश है। जब एक कद्दू (Pumpkin) बर्बाद हो जाता है, तो उसे उगाने और वितरित करने में इस्तेमाल किया गया पानी, ऊर्जा और श्रम भी बर्बाद हो जाता है।
प्रत्येक किलो उत्पादन के लिए, लगभग 260 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर ग्रीनहाउस गैसें उर्त्सिजत होती हैं। फिर जब एक कद्दू लैंडफिल में विघटित होता है तो यह मीथेन उर्त्सिजत करता है, जो कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में अधिक शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस है। कद्दू (Pumpkin) उगाने के लिए भी भरपूर पानी की आवश्यकता होती है। जब कद्दू के बचे हुए हिस्से को फेंक दिया जाता है, तो उनके उत्पादन में उपयोग किया जाने वाला ताज़ा पानी भी बर्बाद हो जाता है। मीठे पानी के भंडार के महत्व को 2022 की गर्मियों में अच्छी तरह से पहचाना गया था जब ब्रिटेन के अधिकांश हिस्सों में होजपाइप पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।
केक, ब्रेड, सूप और कॉफी
3,000 ब्रितानियों पर किए गए एक सव्रेक्षण के अनुसार, केवल 42% लोग जानते थे कि कद्दू (Pumpkin) के अंदर का भाग खाने योग्य होता है। खाना पकाने और पेय पदार्थों में बचे हुए भोजन का पुन:उपयोग करना, बचे हुए भोजन का उपयोग करने के सबसे सरल तरीकों में से एक हो सकता है। इंटरनेट पर कपकेक, ब्रेड, प्यूरी या सूप की अनेक रेसिपी मौजूद हैं। स्वादिष्ट कॉफी और मॉकटेल रेसिपी हैं, या आप अपनी पसंदीदा सामग्री के साथ कद्दू कॉकटेल बनाने के लिए अपनी रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बचे हुए कद्दू (Pumpkin) को फ्रिज में संग्रहित किया जाना चाहिए और यह कुछ दिनों तक चलेगा।
मास्क, स्क्रब और साबुन
हर कोई भोजन में बचे हुए कद्दू (Pumpkin) का उपयोग करने में सहज महसूस नहीं करता है, और सौभाग्य से, बचे हुए कद्दू का उपयोग अन्य उद्देश्याें के लिए किया जा सकता है, जैसे कि घर पर खुद करके देखें जैसे प्रोजेक्ट में। कद्दू में आयरन, पोटेशियम और तांबे के साथ-साथ विटामिन ए, बी2, सी और ई की मात्र अधिक होती है, जो इसे एक उत्कृष्ट सौंदर्य सामग्री बनाता है। आप बचे हुए कद्दू (Pumpkin) का उपयोग फेस मास्क, बॉडी स्क्रब और साबुन के लिए स्वयं करें प्रोजेक्ट के रूप में कर सकते हैं। आप इसका उपयोग मोमबत्तियाँ बनाने के लिए भी कर सकते हैं।
कुछ पौधों में डालें या जानवरों को खिलाएं
यदि आप बचे हुए और नक्काशीदार कद्दूओं से परेशान नहीं होना चाहते हैं, तो आप उन्हें हमेशा दान कर सकते हैं – चिड़ियाघर, खेत और सामुदायिक उद्यान अक्सर कद्दू (Pumpkin) दान का स्वागत करते हैं। वे इसे खाद सामग्री या जानवरों के भोजन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि यदि किसी व्यक्ति को पता है कि उनके कार्यों का पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, तो वे पर्यावरण-समर्थक व्यवहार अपनाने का प्रयास करेंगे। इसी तरह, सोशल मीडिया पर पर्यावरण-समर्थक व्यवहार साझा करने से उदाहरण स्थापित होते हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करते हैं।
- विज्ञापन -

Latest News