चीन के उच्च स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देने से दुनिया को लाभ मिल सके:जिम रोजर्स

हाल ही में आयोजित एपेक नेताओं की 30वीं अनौपचारिक बैठक में चीन ने उच्च-स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देने का स्पष्ट संकेत भेजा। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह दुनिया और चीन के लिए बहुत लाभदायक है। हाल ही में विश्व प्रसिद्ध निवेशक जिम रोजर्स ने न्यूयॉर्क में चीनी समाचार एजेंसी शिंगह्वा के संवाददाता के साथ.

हाल ही में आयोजित एपेक नेताओं की 30वीं अनौपचारिक बैठक में चीन ने उच्च-स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देने का स्पष्ट संकेत भेजा। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह दुनिया और चीन के लिए बहुत लाभदायक है। हाल ही में विश्व प्रसिद्ध निवेशक जिम रोजर्स ने न्यूयॉर्क में चीनी समाचार एजेंसी शिंगह्वा के संवाददाता के साथ एक वीडियो साक्षात्कार में यह बात कही।

रोजर्स ने कहा कि पिछले 40 वर्षों में चीन के खुलेपन का लाभ एशिया-प्रशांत क्षेत्र को मिला है। चीन के साथ व्यापार बढ़ने से दक्षिण कोरिया, जापान और अन्य देशों की अर्थव्यवस्थाओं को बड़े लाभ मिले, इसमें अमेरिका भी शामिल है। 40 वर्ष पहले अमेरिका और चीन के बीच व्यापार बहुत कम था। आज, अमेरिका-चीन व्यापार का पैमाना बहुत बड़ा है, जिससे दोनों पक्षों को लाभ हो रहा है।

रोजर्स का विचार ​​है कि चीन ने जो विकास का रास्ता और दिशा चुनी है वह सही है। उच्च स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देने से चीन 21वीं सदी में दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण और सफल देशों में से एक बन जाएगा। चीन की आर्थिक संभावनाओं के बारे में चर्चा करते हुए रोजर्स ने कहा कि दशकों से चीन की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और इसका विश्व अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। चीन की आबादी 1 अरब 40 करोड़ से अधिक है और चीन में बाजार की संभावनाएं बहुत बड़ी हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News