विज्ञापन

5वां समुद्री सिल्क रोड अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव छ्य्वानचो में उद्घाटित

8 दिसंबर की रात को, 5वें समुद्री सिल्क रोड अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव का उद्घाटन समारोह दक्षिण चीन के फ़ूच्येन प्रांत के छ्य्वानचो शहर में आयोजित किया गया। “विविध सभ्यताएं और साझा सौंदर्य” की थीम वाले इस महोत्सव में 43 देशों और क्षेत्रों के 52 सांस्कृतिक समूह हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान1,600 से अधिक कलाकार,.

- विज्ञापन -

8 दिसंबर की रात को, 5वें समुद्री सिल्क रोड अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव का उद्घाटन समारोह दक्षिण चीन के फ़ूच्येन प्रांत के छ्य्वानचो शहर में आयोजित किया गया। “विविध सभ्यताएं और साझा सौंदर्य” की थीम वाले इस महोत्सव में 43 देशों और क्षेत्रों के 52 सांस्कृतिक समूह हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान1,600 से अधिक कलाकार, विशेषज्ञ और विद्वान एक साथ मिलकर सांस्कृतिक और कलात्मक आदान-प्रदान और सहयोग करेंगे।

8 तारीख की रात को आयोजित उद्घाटन समारोह में फ़ूच्येन प्रांतीय सरकार के अधिकारी खांग थाओ ने भाषण देते हुए कहा कि समुद्री सिल्क रोड अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव चीन और “बेल्ट एंड रोड” के सह-निर्माण वाले देशों और क्षेत्रों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग के लिए एक मंच बनाने का प्रयास करता है, जो “बेल्ट एंड रोड” के सह-निर्माण में शानदार रंग जोड़ता है और मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में योगदान देता है। 

वहीं, चीनी प्राचीन प्रासाद संग्रहालय के अध्यक्ष वांग श्य्वीतुंग ने कहा कि आदान-प्रदान के कारण सभ्यताएं रंगीन हो जाती हैं, और आपसी सीख के कारण सभ्यताएं समृद्ध बन जाती हैं। उन्हें आशा है कि मौजूदा कला महोत्सव के माध्यम से अधिक देशों और क्षेत्रों के बीच सर्वांगीण, बहुस्तरीय और व्यापक कलात्मक आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ेगा, लोगों के दिलों को जोड़ने वाला पुल स्थापित किया जाएगा। 

उद्घाटन समारोह के सांस्कृतिक और कलात्मक प्रदर्शन में इतालवी समुद्र यात्री मार्को पोलो, चीनी समुद्र यात्री चंग ह और छ्य्वानचो शहर के इतिहास में ह छाओचोंग, ली ची आदि चीनी और विदेशी ऐतिहासिक शख्सियतें बड़े पैमाने पर संगीत-नृत्य नाटक में दिखाई देती हैं। प्रदर्शन के मंच पर उन्होंने आधुनिक यात्री के साथ बातचीत की, जिससे छ्य्वानचो शहर के सहस्राब्दी विकास संदर्भ को दिखाया गया। 

खास बात यह है कि मौजूदा उद्घाटन समारोह में थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, जापान, रूस आदि देशों और अफ्रीका के कलाकारों ने अपने-अपने पारंपरिक या आधुनिक नृत्य भी पेश किए। 

गौरतलब है कि चीनी संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय और फ़ूच्येन प्रांतीय सरकार के संयुक्त तत्वावधान में समुद्री सिल्क रोड अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव साल 2014 में स्थाई तौर पर छ्य्वानचो शहर में स्थापित हुआ। तब से अब तक इसे 4 बार सफलतापूर्वक आयोजित किया जा चुका है। यह कला महात्सोव चीनी और विदेशी सांस्कृतिक आदान-प्रदान और सहयोग करने, लोगों के बीच आपसी संपर्क को बढ़ावा देने और “सिल्क रोड भावना” को विरासत में लेते हुए उसे आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण मंच बन गया है। 

बता दें कि उद्घाटन समारोह के अलावा, मौजूदा समुद्री सिल्क रोड अंतर्राष्ट्रीय कला महोत्सव के दौरान “बेल्ट एंड रोड” अंतर्राष्ट्रीय ललित कला प्रदर्शनी, 14वां छ्य्वानचो अंतर्राष्ट्रीय नानयिन संगीत महासभा, चीन-जापान- दक्षिण कोरिया सांस्कृतिक प्रदर्शन, 7वां छ्य्वानचो अंतर्राष्ट्रीय कठपुतली प्रदर्शन, तीसरा समुद्री सिल्क रोड गैर-भौतिक सांस्कृतिक विरासत प्रदर्शनी, छ्य्वानचो और श्रीलंका समुद्री सिल्क रोड मैत्रीपूर्ण संबंध चित्र प्रदर्शनी आदि रंगबिरंगी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 6 दिवसीय कला महोत्सव में छ्य्वानचो शहर विश्व का ध्यान अपनी ओर खींचेगा।  

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग) 

- विज्ञापन -

Latest News