हांगकांग के सातवें जिला परिषद आम चुनावों का सफल आयोजन

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र ने 10 दिसम्बर को सातवां जिला परिषद चुनाव सफलतापूर्वक आयोजित किया। इस चुनाव में 176 जिला समिति सदस्य और 88 स्थानीय निर्वाचन क्षेत्र सदस्य चुने गये। हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के चुनाव मामलों के आयोग के अध्यक्ष लू छिखांग ने कहा कि कुल 11.9 लाख से अधिक मतदाताओं ने मतदान में.

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र ने 10 दिसम्बर को सातवां जिला परिषद चुनाव सफलतापूर्वक आयोजित किया। इस चुनाव में 176 जिला समिति सदस्य और 88 स्थानीय निर्वाचन क्षेत्र सदस्य चुने गये। हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के चुनाव मामलों के आयोग के अध्यक्ष लू छिखांग ने कहा कि कुल 11.9 लाख से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया। मतदान और गिनती की प्रक्रिया आम तौर पर सुचारू थी, और सभी चुनाव व्यवस्थाओं ने खुलेपन, ईमानदारी और निष्पक्षता के सिद्धांतों को पूरी तरह से प्रतिबिंबित किया।

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सातवीं जिला परिषद नियुक्त सदस्यों, जिला समिति के सदस्यों, स्थानीय निर्वाचन क्षेत्र के सदस्यों और पदेन सदस्यों से गठित हुई है, जिनकी कुल संख्या 470 है, और कार्यकाल चार साल का है।

इस साल 10 जुलाई को हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का जिला परिषद (संशोधन) अध्यादेश 2023 प्रभावी हो गया। जिला परिषद प्रणाली को नया आकार देने का उद्देश्य हांगकांग में “हांगकांग पर देशभक्तियों का शासन करने” के सिद्धांत को लागू करना और हांगकांग बुनियादी कानून के आधार पर जिला परिषद के सलाहकार और सेवा कार्यों को सख्ती से निष्पादित करना है। नई जिला परिषद ने हांगकांग के विभिन्न जगतों के लोगों को आकर्षित किया है, जिनमें कई पेशेवर भी शामिल हैं। अगले वर्ष 1 जनवरी को हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सातवीं जिला परिषद आधिकारिक तौर पर अपना कार्यभार संभालेगी। 

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News