जलवायु चुनौतियों से निपटने में चीन की भूमिका

“चीन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में अच्छा काम किया है। चीन सही रास्ते पर है।” दुबई में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के संस्थापक दलों का 28वां सम्मेलन (कॉप 28) में विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अध्यक्ष अब्दुल्ला अहमद अलमांडोस ने यह आकलन किया। चीन वैश्विक जलवायु प्रशासन को सक्रिय रूप से.

चीन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने में अच्छा काम किया है। चीन सही रास्ते पर है।” दुबई में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के संस्थापक दलों का 28वां सम्मेलन (कॉप 28) में विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अध्यक्ष अब्दुल्ला अहमद अलमांडोस ने यह आकलन किया। चीन वैश्विक जलवायु प्रशासन को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है, और उसके प्रयासों को सभी पक्षों ने मान्यता दी है, जिससे कॉप 28 में सकारात्मक ऊर्जा आ रही है।

पहचान 1: चीन विकासशील देशों का एक महत्वपूर्ण सदस्य है

विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में चीन की प्रति व्यक्ति जीडीपी 12,720 अमेरिकी डॉलर रही, जो अमेरिका का केवल 1/6, जर्मनी का 1/4 और यूरोपीय संघ के औसत का 1/3 है, जो दुनिया में 67वें स्थान पर है चीन की प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय (जीएनआई) 12,850 अमेरिकी डॉलर  है, जो 62वें स्थान पर है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी एक रिपोर्ट से पता चलता है कि 2021 में चीन का मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) 0.768 है, जो 79वें स्थान पर है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संकेतकों के अनुसार, चीन उच्च आय वाले देशों की आधार रेखा को पार नहीं कर पाया है। सबसे बड़े विकासशील देश के रूप में चीन की स्थिति एक निर्विवाद तथ्य है। 

पहचान 2: चीन उभरती अर्थव्यवस्था है जिसकी ऐतिहासिक जिम्मेदारियां नहीं बदली हैं

ऐतिहासिक संचयी उत्सर्जन को देखते हुए, 1850 से 2019 तक उत्तरी अमेरिका और यूरोप में संचयी उत्सर्जन क्रमशः दुनिया का 23% और 16% था। वर्तमान में, चीन का प्रति व्यक्ति ऐतिहासिक संचयी कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन अभी भी बहुत कम है, जो अमेरिका का केवल 1/8 और यूरोपीय संघ का लगभग 1/4 है

प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन के संदर्भ में, अमेरिका और जर्मनी जैसे विकसित देशों में प्रति व्यक्ति कार्बन उत्सर्जन का शिखर 14.5-22.1 टन/वर्ष तक पहुंच गया है, और हाल के वर्षों में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन अभी भी विश्व के अन्य क्षेत्रों की तुलना में बहुत अधिक है। जबकि चीन की कार्बन उत्सर्जन तीव्रता में गिरावट जारी है। 2005 की तुलना में 2022 में चीन की कार्बन उत्सर्जन तीव्रता में 51% से अधिक की गिरावट आई थी। ऐतिहासिक कार्बन उत्सर्जन और प्रति व्यक्ति संचयी कार्बन उत्सर्जन दोनों पर प्रमुख विकसित देशों की तुलना में बहुत कम हैं। चीन की ऐतिहासिक ज़िम्मेदारियां नहीं बदली हैं, और चीन सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों का जवाब देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

पहचान 3: चीन ऊर्जा परिवर्तन के छलांग-आगे विकास में योगदानकर्ता है

लंबे समय से चीन गैर-जीवाश्म ऊर्जा के बड़े पैमाने पर विकास और उपयोग को बढ़ावा देने और अपनी ऊर्जा संरचना को लगातार अनुकूलित करने के लिए प्रतिबद्ध है। 2022 में, चीन की प्राथमिक ऊर्जा संरचना में कोयले का अनुपात 2015 के 66% से घटकर 56% हो गया। अक्टूबर 2023 तक, चीन की स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा बिजली उत्पादन क्षमता 1.4 अरब किलोवाट से अधिक हो गई है, जो लगातार कई वर्षों से दुनिया में पहले स्थान पर है।

दूसरी ओर, चीन लगातार तकनीकी नवाचार बढ़ा रहा है और नवीकरणीय ऊर्जा की लागत में महत्वपूर्ण कटौती को बढ़ावा दे रहा है। चीन विश्व की 50% पवन ऊर्जा और 80% फोटोवोल्टिक उपकरण की आपूर्ति करता है, जो वैश्विक ऊर्जा के हरित और निम्न-कार्बन परिवर्तन को बढ़ावा देने में ऐतिहासिक योगदान देता है।

पहचान 4: चीन अर्थव्यवस्था, समाज और पर्यावरण के समन्वित विकास को बढ़ावा देता है

2013 के बाद से, चीन ने अर्थव्यवस्था, समाज और पर्यावरण के समन्वित विकास को बढ़ावा देने के लिए वायु प्रदूषण रोकथाम और नियंत्रण कार्य योजना और कार्बन शिखर और कार्बन तटस्थता जैसे कानूनों, विनियमों और नीति उपायों की एक श्रृंखला को क्रमिक रूप से कार्यान्वित किया है। चीन सख्ती से चक्रीय अर्थव्यवस्था विकसित कर रहा है और संसाधनों के सबसे कुशल उपयोग को बढ़ावा देता है। 2013 के बाद से, चीन 3% की औसत वार्षिक ऊर्जा खपत वृद्धि से 6.2% की औसत वार्षिक आर्थिक वृद्धि का समर्थन करता है।

पहचान 5: चीन वैश्विक जलवायु शासन की बहुपक्षीय प्रक्रिया को बढ़ावा देता है

पिछले कुछ वर्षों में, चीन ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने पर विकासशील और विकसित देशों और अन्य पक्षों के साथ बातचीत को मजबूत किया है, और सामान्य हितों को ढूंढने की कोशिश की है। साथ ही, चीन ने रचनात्मक सहयोग को बढ़ावा दिया है, अनुभवों को साझा करने को बढ़ावा दिया है, जलवायु परिवर्तन की कठिनाइयों समस्या का समाधान किया है, और बहुपक्षीय जलवायु शासन प्रक्रिया में सकारात्मक प्रगति प्राप्त की है। 

ग्लोबल साउथ” परिवार के सदस्य के रूप में, चीन व्यावहारिक रूप से जलवायु परिवर्तन पर दक्षिण-दक्षिण सहयोग को बढ़ावा दे रहा है, 160 से अधिक देशों को विकास सहायता प्रदान कर रहा है, और “बेल्ट एंड रोड” के निर्माण के लिए 150 से अधिक देशों के साथ हाथ मिला रहा है। चीन विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन और अन्य चुनौतियों से निपटने में मदद करता है, और सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंडा 2030 के कार्यान्वयन में योगदान दे रहा है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News