केंद्रीय आर्थिक कार्य बैठक ने चीनी अर्थव्यवस्था की भावी दिशा दिखायी

चीन में हर साल के अंत में आयोजित केंद्रीय आर्थिक कार्य बैठक देशी- विदेशी पर्यवेक्षकों के लिए चीनी अर्थव्यवस्था की दिशा देखने का एक महत्वपूर्ण मौका है ।इस साल 11 से 12 दिसंबर तक केंद्रीय आर्थिक बैठक पहले की तरह पेइचिंग में की गयी ।इस बैठक में एक आम निष्कर्ष निकला है कि चीन के.

चीन में हर साल के अंत में आयोजित केंद्रीय आर्थिक कार्य बैठक देशी- विदेशी पर्यवेक्षकों के लिए चीनी अर्थव्यवस्था की दिशा देखने का एक महत्वपूर्ण मौका है ।इस साल 11 से 12 दिसंबर तक केंद्रीय आर्थिक बैठक पहले की तरह पेइचिंग में की गयी ।इस बैठक में एक आम निष्कर्ष निकला है कि चीन के विकास में लाभकारी तत्व प्रतिकूल तत्वों से मजबूत है  ।चीनी अर्थव्यवस्था का दीर्घकाल तक अच्छा होने की बुनियाद में कोई बदलाव नहीं आया ।हमें विश्वास और हौसला बढ़ाना चाहिए।

इस बैठक में नये युग के आर्थिक कार्य को बखूबी अंजाम देने के लिए पाँच सिद्धांत प्रस्तुत किये गये ,जिन में आर्थिक गुणवत्ता की उन्नति तथा आर्थिक आकार की जायज़ वृद्धि बढ़ाना ,आपूर्ति पक्ष के ढांचागत सुधार गहराने के साथ घरेलू मांग के विस्तार पर खास जोर लगाना ,सुधार व खुलेपन से विकास की आंतरिक प्रेरणा मजबूत करना ,गुणवत्ता विकास और उच्च स्तरीय सुरक्षा पर कायम रहना और आर्थिक निर्माण पर फोकस रखना शामिल हैं ।

इस बैठक में अगले साल के मुख्य आर्थिक कार्यों का ठोस इंतजाम भी किया गया । गुणवत्ता विकास बढ़ाने के लिए नौ पहलुओं के कार्यों का उल्लेख किया गया ,जिन में सृजन से आधुनिक व्यवसाय तंत्र की स्थापना ,नयी किस्म वाले औद्योगिककरण का तेज़ी से विकास करना ,डिजिटल अर्थव्यवस्था व एआई को  गति देना और घरेलू मांग का विस्तार शामिल हैं ।

इस के अलावा इस बैठक में रियल एस्टेट ,स्थानीय बॉन्ड और मध्यम व छोटी वित्तीय संस्थाओं के खतरे दूर करने पर भी जोर लगाया गया ताकि व्यवस्थित खतरा पैदा न हो । स्थानीय पर्यवेक्षकों के विचार में 140 करोड़ चीनी लोगों का आधुनिकीकरण की ओर बढ़ना और बेहतर जीवन का अनुसरण करना पूरे विश्व के लिए एक विशाल मौका है ।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)   

- विज्ञापन -

Latest News