मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी Article 370 को निरस्त करने की सफलता को है दर्शाती : Amit Shah

अमित शाह ने एक विशेष बातचीत में कहा, जो लोग अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर सवाल उठाते हैं

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत पहले के 14 प्रतिशत से बढ़कर अब लगभग 40 प्रतिशत हो गया है, जो अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की सफलता का सबसे बड़ा प्रमाण है।अमित शाह ने एक विशेष बातचीत में कहा, जो लोग अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर सवाल उठाते हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि (श्रीनगर में) मतदान प्रतिशत में पिछले 14 प्रतिशत से बढ़कर 40 प्रतिशत तक की वृद्धि निर्णय की सफलता का सबसे बड़ा प्रमाण है।

शाह ने कहा कि जहां कश्मीर घाटी में लोग चुनाव के बहिष्कार के नारे लगाते थे, वहीं इस साल चुनाव में चरमपंथी समूहों के सभी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। “चरमपंथी समूहों के सभी नेताओं ने मतदान किया। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे किसे वोट देते हैं। यह उनका अधिकार है। लेकिन कम से कम, वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा थे। पहले चुनाव का बहिष्कार करने के नारे लगाए गए थे।” केंद्रीय मंत्री ने कहा, कि आज चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

यह देखते हुए कि मतदान के दौरान श्रीनगर में हिंसा की कोई घटना नहीं हुई, शाह ने कहा, कि “एक भी डंडा नहीं चलाया गया। धांधली की कोई घटना नहीं हुई। और मतदान धैर्यपूर्वक हुआ, किसी भी राजनीतिक दल की ओर से हिंसा की कोई घटना नहीं हुई।”
इससे पता चलता है कि बदलाव दिख रहा है।” अमित शाह ने यह भी बताया कि विस्थापित कश्मीरी पंडितों के सामान्य तीन प्रतिशत मतदान की तुलना में, उनमें से 40 प्रतिशत से अधिक ने श्रीनगर में लोकसभा चुनाव में मतदान किया।

“पहली बार, 40 प्रतिशत से अधिक विस्थापित कश्मीरी पंडितों ने चुनाव में मतदान किया। आज तक यह आंकड़ा कभी भी 3 प्रतिशत से अधिक नहीं हुआ है।” भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा, इससे पता चलता है कि लोग अब खुद पर भरोसा रखते हैं और लोकतंत्र में विश्वास करते हैं।

सूचना और पीआर विभाग, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के अनुसार, श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र, जहां जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद पहला आम चुनाव हुआ, में 37.99 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। यह कई दशकों में सबसे अधिक मतदान है। श्रीनगर में 1996 में 40.94 प्रतिशत, 1998 में 30.06 प्रतिशत, 1999 में 11.93 प्रतिशत, 2004 में 18.57 प्रतिशत, 2009 में 25.55 प्रतिशत, 2014 में 25.86 प्रतिशत और 2019 में 14.43 प्रतिशत मतदान हुआ।

- विज्ञापन -

Latest News