Big Breaking : 8 जून को Narendra Modi ले सकते हैं प्रधानमंत्री पद की शपथ

सूत्रों के अनुसार, संभावित "किंगमेकर" तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) ने हरी झंडी दे दी है

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को 17वीं लोकसभा को भंग करने की सिफारिश की, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। सूत्रों के अनुसार, संभावित “किंगमेकर” तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) ने हरी झंडी दे दी है, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार का गठन और पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को होने की संभावना है। दोनों दलों द्वारा गठबंधन की बैठक के दौरान बीजेपी को औपचारिक समर्थन पत्र सौंपे जाने की उम्मीद है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुसार, भारत के चुनाव आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 542 के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं। भाजपा की जीत की संख्या 2019 की 303 और 2014 में जीती गई 282 सीटों की तुलना में बहुत कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने मजबूत वृद्धि दर्ज की, 2019 में 52 और 2014 में 44 सीटों की तुलना में 99 सीटें जीतीं। इंडिया ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए और एग्जिट पोल की सभी भविष्यवाणियों को धता बताते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों – जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा। 2024 के लोकसभा चुनावों में डाले गए वोटों की गिनती के बाद भाजपा 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। 2014 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार ऐसा हुआ है कि उसे अपने दम पर बहुमत नहीं मिला। इस बीच, एनडीए नेताओं की आज प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर बैठक होने वाली है।

विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक भी आज बैठक करेगा, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गठबंधन नेताओं को अपने घर पर बैठक के लिए बुलाया है। लोकसभा चुनावों में अनुकूल परिणाम देखने के बाद, इंडिया ब्लॉक के नेता अपने अगले कदम की रणनीति बनाएंगे। इससे पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनादेश के लिए लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी और यह विकसित भारत, ‘सबका साथ सबका विकास’ के संकल्प और भारत के संविधान में लोगों की दृढ़ आस्था की जीत है।

उन्होंने मंगलवार को भाजपा मुख्यालय में अपने संबोधन में कहा, कि “इस पवित्र दिन पर यह पुष्टि हुई है कि एनडीए तीसरी बार सरकार बना रही है। हम लोगों के आभारी हैं, उन्होंने भाजपा और एनडीए में पूर्ण विश्वास जताया। यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है, यह भारत के संविधान में दृढ़ विश्वास की जीत है, यह विकसित भारत के संकल्प की जीत है। यह ‘सबका साथ सबका विकास’ की जीत है।”

- विज्ञापन -

Latest News