पंजाब के ग्लोबल पोस्टर बॉय दिलजीत दोसांझ बने जलवायु परिवर्तन चैंपियन, राउंडग्लास फाउंडेशन के 1 बिलियन पेड़ लगाने के मिशन को दिया समर्थन

जट्ट एंड जूलियट 3 टीम ने राउंडग्लास फाउंडेशन के द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट को भी दान दिया और फाउंडेशन से जुड़े मनरेगा कार्यकर्ताओं को अपनी आने वाली फिल्म देखने के लिए आमंत्रित किया।

चंडीगढ़: विश्व प्रसिद्ध पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ ने रविवार (23 जून) को पंजाब के मोहाली के सेखन माजरा गांव में राउंडग्लास फाउंडेशन के वृक्षारोपण स्थल का दौरा किया और फाउंडेशन के बिलियन ट्री प्रोजेक्ट को अपना समर्थन दिया।

दिलजीत ने अपनी फिल्म जट्ट एंड जूलियट 3 की कोस्टार नीरू बाजवा, निर्देशक जगदीप सिद्धू और निर्माता मनमोर्ड सिद्धू के साथ इस स्थल पर पेड़ लगाए और राउंडग्लास फाउंडेशन के स्वयंसेवकों, टीम के सदस्यों और गांव के स्थानीय लोगों से बातचीत की।

दिलजीत दोसांझ भले ही भारत द्वारा बनाए गए सबसे बड़े वैश्विक सुपरस्टार में से एक हों, लेकिन उनके दिल में पंजाब के पुत्तर हैं जो पंजाबी मूल्यों जैसे सेवा और समुदाय के साथ जुड़ाव को अपने साथ लेकर चलते हैं। दिलजीत ने इंस्टाग्राम पर राउंड ग्लास फाउंडेशन की अपनी यात्रा के बारे में पोस्ट किया: https://www.instagram.com/p/C8jufSaRuW_/ “मैं राउंड ग्लास फाउंडेशन द्वारा द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट और अन्य पर्यावरण और स्थिरता पहलों से वास्तव में प्रभावित हूं। मेरा मानना ​​है कि पेड़ लगाना ही सच्ची सेवा है और पंजाब में एक अरब पेड़ लगाने का आपका मिशन उल्लेखनीय है। मैं हमेशा आपके साथ हूं; सेवा के लिए मुझे कभी भी कॉल करें,” दिलजीत दोसांझ ने पेड़ लगाने के बाद राउंड ग्लास फाउंडेशन टीम से कहा। कार्यक्रम में मौजूद राउंड ग्लास फाउंडेशन के नेता विशाल चौला ने कहा, “हम दिलजीत, नीरू, जगदीप और मनमोर्ड के बहुत आभारी हैं कि उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर हमसे मुलाकात की। हमारे काम और मिशन के लिए उनकी मौजूदगी और समर्थन हमारे लिए बहुत मायने रखता है और यह हमारी टीम के लिए मनोबल बढ़ाने वाला है, जो 1 बिलियन पेड़ लगाकर पंजाब को फिर से हरा-भरा बनाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है।

जट्ट एंड जूलियट 3 टीम ने राउंडग्लास फाउंडेशन के द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट को भी दान दिया और फाउंडेशन से जुड़े मनरेगा कार्यकर्ताओं को अपनी आने वाली फिल्म देखने के लिए आमंत्रित किया।

2018 में शुरू हुआ द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट एक विज्ञान आधारित जलवायु कार्रवाई परियोजना है, जिसका उद्देश्य वनीकरण, भूजल स्तर में सुधार, जैव विविधता को बढ़ाना और कार्बन पृथक्करण को बढ़ावा देना है। इस परियोजना के तहत, राउंडग्लास फाउंडेशन स्थानीय मिट्टी और मौसम की स्थिति में उगने और पनपने वाली देशी प्रजातियाँ लगाता है। जलवायु और पर्यावरणीय कार्रवाई के अलावा, इस कार्यक्रम ने हजारों स्थानीय महिलाओं और पुरुषों के लिए आर्थिक अवसर सक्षम किए हैं। इस कार्यक्रम के तहत अब तक 2.2 मिलियन से अधिक देशी पेड़ लगाए गए हैं, जिससे 1,200 से अधिक छोटे जंगल बने हैं और मनरेगा योजना के तहत 10,000 से अधिक नौकरियाँ पैदा हुई हैं।

यह पहली बार नहीं था जब जट्ट एंड जूलियट टीम ने राउंडग्लास फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों के लिए अपना समर्थन दिखाया। पिछले हफ़्ते, जगदीप सिद्धू, जो पर्यावरण के प्रति उत्साही भी हैं, ने लंग गांव में राउंडग्लास फाउंडेशन नर्सरी और पटियाला के बरन गांव में फाउंडेशन द्वारा स्थापित एक मिनी वन और अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का दौरा किया। जगदीप जट्ट एंड जूलियट 3 और सुफ़ना, क़िस्मत और मोह जैसी अन्य ब्लॉकबस्टर हिट फ़िल्मों के निर्देशक हैं।

2023 में, नीरू बाजवा ने लुधियाना में राउंडग्लास फाउंडेशन स्पोर्ट्स सेंटर का दौरा किया और ‘वन गर्ल वन फ़ुटबॉल’ कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण ले रही 300 युवा लड़कियों से बातचीत की। नीरू ने लड़कियों को बड़े सपने देखने और लैंगिक रूढ़िवादिता को तोड़ने के लिए प्रेरित किया।

पंजाब फ़िल्म और मनोरंजन उद्योग द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट के समर्थन में खुलकर सामने आ रहा है। 100 से ज़्यादा मशहूर हस्तियाँ – जिनमें सरगुन मेहता, एमी विर्क और निमरत खेरा जैसे बड़े नाम शामिल हैं – ने प्रोजेक्ट का समर्थन करने के लिए एक सोशल मीडिया अभियान में भाग लिया और बदले में, राउंडग्लास फ़ाउंडेशन प्रत्येक कलाकार के नाम पर 500 पेड़ लगा रहा है। इन जलवायु चैंपियनों की बदौलत पंजाब में लगभग 50,000 पेड़ लगाए जाएंगे और यह और भी हरा-भरा हो जाएगा।

राउंडग्लास फाउंडेशन के बारे में:

राउंडग्लास फाउंडेशन 2018 से पंजाब में काम कर रहा है, समुदायों के साथ जुड़कर सामाजिक बदलाव के लिए वैश्विक मॉडल तैयार कर रहा है। यह तीन विषयगत क्षेत्रों – पर्यावरण और स्थिरता, युवा विकास और महिला सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक निवेश करके बच्चों, युवाओं, महिलाओं और पर्यावरण के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्रामीण समुदायों और प्रशासन के साथ मिलकर काम करते हुए, राउंडग्लास फाउंडेशन ने अपने विभिन्न ऑन-द-ग्राउंड कार्यक्रमों जैसे कि द बिलियन ट्री प्रोजेक्ट, लर्न लैब्स और वेस्ट मैनेजमेंट के माध्यम से पंजाब के 2,000 से अधिक गांवों में 2 मिलियन लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।

- विज्ञापन -

Latest News