Budget 2024 LIVE Updates : चांदी से लेकर मोबाइल फोन हुए सस्ते, जानें आम लोगों को क्या मिली राहत, पढ़ें हर अपडेट

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में साल 2024 का बजट पेश किया। बजट के दौरान उन्होंने जहां भारत के सबसे बड़े वेतनभोगी वर्ग यानी पेंशनर्स पर नई टैक्स व्यवस्था का ऐलान किया, वहीं उद्योग से लेकर किसान, युवा से लेकर बुजुर्गों तक के लिए भी नई घोषणाएं कीं। केंद्रीय वित्त.

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में साल 2024 का बजट पेश किया। बजट के दौरान उन्होंने जहां भारत के सबसे बड़े वेतनभोगी वर्ग यानी पेंशनर्स पर नई टैक्स व्यवस्था का ऐलान किया, वहीं उद्योग से लेकर किसान, युवा से लेकर बुजुर्गों तक के लिए भी नई घोषणाएं कीं। केंद्रीय वित्त मंत्री ने वेतनभोगी समुदाय के लिए नई टैक्स व्यवस्था का ऐलान करते हुए कहा कि अब 3 लाख रुपये तक की आय पूरी तरह टैक्स फ्री होगी।

3 लाख रुपये से 7 लाख रुपये तक की आय पर 5 फीसदी टैक्स देना होगा। 7 लाख से 10 लाख रुपये तक की आय पर 10 फीसदी टैक्स, 10 से 12 लाख रुपये पर 15 फीसदी और 15 लाख से 20 लाख रुपये तक की आय वालों को 20 फीसदी टैक्स देना होगा। इसी तरह 20 लाख रुपये से ज्यादा आय वालों को 30 फीसदी टैक्स सरकारी खजाने में जमा करना होगा।

 

3 लाख तक की कमाई में कोई टैक्स नहीं

इनकम टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव किए गए हैं। नई टैक्स रेजीम में 0 से लेकर 3 लाख तक में कोई टैक्स नहीं। नई कर व्यवस्था में तीन लाख तक कर मुक्त किया गया। नौकरीपेशा को राहत, 3 लाख तक की आय कर मुक्त; स्टैंडर्ड डिडक्शन 50000 से बढ़कर 75000 रुपये किया गया।

Budget 2024 : बजट में क्या सस्ता हुआ, क्या महंगा; देखिए पूरी लिस्ट

वित्त मंत्री ने देश की आधी आबादी के लिए दी खास सौगात

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट संसद में पेश किया। बजट में समाज के विभिन्न तबकों के हितों का विशेष ध्यान रखा गया है। खासकर युवाओं, महिलाओं और कृषि क्षेत्र का विशेष ध्यान रखा है। मोदी सरकार मानती है कि अगर आपको देश की अर्थव्यवस्था को विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है, तो इसके लिए आपको इन तीनों वर्ग के लोगों पर विशेष ध्यान रखना होगा, तभी आप अपनी इस आकांक्षा को जमीन पर उतार सकेंगे।

 

महिला विकास के लिए बजट में तीन लाख करोड़ का आवंटन
बात अगर महिलाओं की करें, तो इस बार केंद्र सरकार ने अपने बजट में महिलाओं पर विशेष फोकस किया है। खासकर कामकाजी महिलाओं को नौकरी के दौरान किसी भी प्रकार की बाधा ना हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने कार्यस्थल पर छोटे बच्चों की देखभाल के लिए क्रेच बनाने का ऐलान किया है। चूंकि आमतौर पर देखा जाता है कि अपने छोटे बच्चों की वजह से महिलाएं कई बार नौकरी करना छोड़ देती हैं, जिसे ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री ने यह ऐलान किया है।

वहीं, महिलाओं के विकास के लिए केंद्र सरकार ने बजट में तीन लाख करोड़ का आवंटन किया है। केंद्र सरकार ने महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टाम्प डय़ूटी पर राहत देने की घोषणा की है। इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प डय़ूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी।

सरकार का स्टार्टअप में निवेश पर एंजल कर खत्म करने का प्रस्ताव
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को स्टार्टअप्स में सभी वर्ग के निवेशकों के लिए ‘एंजल’ कर समाप्त करने की घोषणा की। अपने बजट भाषण में उन्होंने ई-कॉमर्स कंपनियों तथा दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ के संदर्भ में कुछ वित्तीय साधनों के लिए कर दरों में विभिन्न बदलावों की भी घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा, सबसे पहले, भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने, उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने और नवाचार का समर्थन करने के लिए मैं सभी वर्गों के निवेशकों के लिए तथाकथित एंजल कर को समाप्त करने का प्रस्ताव करती हूं। एंजल कर को हटाने से स्टार्टअप्स को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, क्योंकि इससे उनके लिए अधिक अनुकूल माहौल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। सीतारमण ने अनिश्चितता और विवादों को कम करने के लिए पुन? खोलने और पुनमरूल्यांकन के लिए आयकर प्रावधानों को पूरी तरह सरल बनाने का भी प्रस्ताव रखा।

केंद्रीय बजट लाइव 2024:

1. वित्तमंत्री का युवाओं के लिए ऐलान- पहली जॉब पर 15 हजार रुपए सीधे EPFO अकाउंट में मिलेंगे

2. बजट में रोजगार-कौशल विकास के लिए 2 लाख करोड़ की 5 स्कीम्स का ऐलान

3. कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का आवंटन

4. कैंसर की 3 दवाओं पर नहीं लगेगी कस्टम ड्यूटी, निर्मला सीतारमण का ऐलान

5. प्रॉपर्टी के दाम घटाने के लिए राज्यों को स्टांप ड्यूटी घटाने को कहेंगे।

6. 12 नए इंडस्ट्रियल हब बनाया जायेगा।

7. दिवालिया कानून को बेहतर किया जाएगा।

8. बाढ़ आपदा के लिए बिहार को 11500 करोड़ की सहायता।

9. एक हजार ITI को अपग्रेड किया जायेगा।

10. FDI कानून को और सरल किया जायेगा।

11. GST से आम आदमी पर खर्च कम हुआ।

12. मोबाइल फोन और चार्जर पर 15 प्रतिशत आयत शुल्क कम।

13. सोना और चांदी पर सिस्टम शुल्क 6 प्रतिशत घटा।

14. सोलर सेल पैनल पर छूट।

 15. ग्रामीण विकास के लिए इस वर्ष 2.66 करोड़ रुपये का ऐलान

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी। संसदीय कार्य मंत्री और अल्पसंख्यक कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बजट से पहले निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं दीं। किरेन रिजिजू ने एक्स पर लिखा, ’वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश करने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए बजट पेश करना भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। शानदार बजट के लिए निर्मला सीतारमण को शुभकामनाएं।’’

देखें बजट लाइव

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह करीब 11 बजे लगातार सातवीं बार केंद्रीय बजट 2024-25 पेश करेंगी। लोकसभा में बजट पर बुधवार से चर्चा शुरू होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक दिन पहले सोमवार को सदन में आर्थकि सर्वेक्षण 2023-2024 पेश किया था। आर्थकि सर्वेक्षण पर पीएम मोदी ने प्रतिक्रिया देते हुए इसकी प्रशंसा की थी। पीएम ने कहा कि इसने हमारी अर्थव्यवस्था की मौजूदा ताकत को रेखांकित किया है और सरकार द्वारा लाए गए विभिन्न सुधारों के परिणामों को भी दर्शाता है।

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट पर हुई चर्चा का जवाब सदन में 30 जुलाई को दे सकती हैं। रेलवे, शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई और फूड प्रोसेसिंग जैसे बड़े मंत्रालयों की डिमांड और ग्रांट पर चर्चा के लिए 5-5 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

 

आम बजट को कैबिनेट से मिली मंजूरी, थोड़ी देर में संसद में होगा पेश

बजट भाषण से पहले सीतारमण ने राष्ट्रपति से की मुलाकात
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुमरू से मुलाकात की। स्थापित परंपरा के तहत वित्त मंत्री ने संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की। केन्द्रीय बजट पेश करने के लिए संसद के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने सीतारमण को परंपरा के अनुसार कोई शुभ काम करने से पहले दही-चीनी खिलाया। इसके बाद बजट को मंजूरी देने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई।

संसद में वास्तविक प्रस्तुति से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल वित्त वर्ष 2024-25 (अप्रैल 2024 से मार्च 2025) के लिए बजट को मंजूरी देगा। लोकसभा में सीतारमण अपना सातवां बजट पेश करेंगी, जिससे लोगों में काफी उम्मीदें हैं। बजट में मोदी सरकार के पिछले 10 साल के कामकाज की झलक देखने को मिलेगी, साथ ही भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की रूपरेखा भी पेश की जाएगी।

सीतारमण ने 2019 में शुरू की गई परंपरा को जारी रखते हुए बजट भाषण को ‘बही-खाता’ शैली की थैली में लिपटा एक डिजिटल टैबलेट रखा। टैबलेट को ब्रीफकेस के बजाय एक लाल कवर के अंदर रखा गया था जिस पर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक बना था। वह चालू वित्त वर्ष 2024-25 के बजट को भी कागज रहित प्रारूप में पेश करेंगी। संसद में सोमवार को पेश आर्थिक समीक्षा के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था के 6.5 से सात प्रतिशत की दर से बढऩे की उम्मीद है।

 

 

 

- विज्ञापन -

Latest News