विज्ञापन

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से बच्चों के विरुद्ध अपराधों को रोकने के लिए POCSO एक्ट पर सेमिनार

एस.ए.एस. नगर: पंजाब राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण और अतुल कसाना, जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष, जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, एसएएस द्वारा जारी निर्देश। नागर के नेतृत्व में जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण ने बच्चों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए पारित POCSO अधिनियम के बारे में छात्रों को जानकारी देने के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली में.

- विज्ञापन -

एस.ए.एस. नगर: पंजाब राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण और अतुल कसाना, जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष, जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, एसएएस द्वारा जारी निर्देश। नागर के नेतृत्व में जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण ने बच्चों के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए पारित POCSO अधिनियम के बारे में छात्रों को जानकारी देने के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी, मोहाली में एक सेमिनार का आयोजन किया।

सुश्री सुरभि पाराशर, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-सचिव, जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, एसएएस। नागर ने विद्यार्थियों को समाज में हो रहे अपराधों के खिलाफ आगे आने और असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने में सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने पॉक्सो अधिनियम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों को यौन अपराधों से बचाने के लिए एक मजबूत कानूनी ढांचा प्रदान करने के लिए यह अधिनियम वर्ष 2012 में लागू किया गया था। इस अधिनियम के तहत पीड़ित बच्चे का बयान किसी ऐसे व्यक्ति की उपस्थिति में दर्ज किया जाना चाहिए जिस पर वह भरोसा करता है और बयान उसके निवास स्थान पर एक महिला अधिकारी द्वारा दर्ज किया जाना चाहिए। बयान दर्ज करते समय अधिकारी को वर्दी में नहीं होना चाहिए। किसी भी बच्चे को रात में हिरासत में नहीं लिया जा सकता. स्क्रीनिंग प्रक्रिया यथासंभव बच्चों के अनुकूल होनी चाहिए। POCSO अधिनियम के तहत विशेष न्यायालयों की स्थापना की गई है। इस अधिनियम के तहत पीड़ित की पहचान जिसमें उसका नाम, पता, फोटो, पारिवारिक विवरण और स्कूल आदि शामिल हैं, का खुलासा नहीं किया जा सकता है और यदि कोई ऐसा करता है, तो उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है। इस अवसर पर एमिटी यूनिवर्सिटी की डीन श्रीमती जसप्रीत कौर मजीठा और संकाय सदस्य भी उपस्थित थे।

- विज्ञापन -

Latest News