South Korea ने 2025 के लिए रक्षा बजट में 3.6 प्रतिशत वृद्धि की मांग की

सियोल: दक्षिण कोरियाई सरकार ने उत्तर कोरिया के उभरते सैन्य खतरों का जवाब देने के लिए क्षमताओं को मजबूत करने के लिए अगले साल रक्षा खर्च में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि की मांग की है। रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट ने मंगलवार को 2025 के लिए 61.59 ट्रिलियन वॉन (46.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के प्रस्तावित बजट.

सियोल: दक्षिण कोरियाई सरकार ने उत्तर कोरिया के उभरते सैन्य खतरों का जवाब देने के लिए क्षमताओं को मजबूत करने के लिए अगले साल रक्षा खर्च में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि की मांग की है। रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट ने मंगलवार को 2025 के लिए 61.59 ट्रिलियन वॉन (46.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के प्रस्तावित बजट को मंजूरी दे दी, जबकि इस साल यह 59.42 ट्रिलियन वॉन है। सरकार अगले सोमवार को नेशनल असेंबली को प्रस्ताव पेश करेगी। अगर इसे मंजूरी मिल जाती है, तो यह पहली बार होगा जब दक्षिण कोरिया का रक्षा बजट 60 ट्रिलियन वॉन से अधिक हो जाएगा। रक्षा बजट में वृद्धि की दर प्रस्तावित कुल सरकारी खर्च वृद्धि 3.2 प्रतिशत से थोड़ी अधिक है।

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “सरकार के सुदृढ़ राजकोषीय नीति के प्रति सख्त दृष्टिकोण के बावजूद, इसने गंभीर आंतरिक और बाहरी सुरक्षा स्थिति पर विचार करके रक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता दी है।” प्रस्तावित बजट में से, मंत्रालय रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए हथियारों की खरीद और अन्य परियोजनाओं के लिए 18.07 ट्रिलियन वॉन खर्च करना चाहता है, जो पिछले साल की तुलना में 2.4 प्रतिशत अधिक है, और सैन्य बलों के परिचालन लागतों के लिए 43.52 ट्रिलियन वॉन खर्च करना चाहता है, जो इस साल की तुलना में 4.2 प्रतिशत अधिक है। इसने “तीन-अक्षीय” निरोध प्रणाली और अन्य संबंधित परियोजनाओं को मजबूत करने के लिए 6.16 ट्रिलियन वॉन निर्धारित करने की योजना बनाई है, जिसमें F-35A स्टील्थ फाइटर्स जैसी किल चेन प्रीमेप्टिव स्ट्राइक प्लेटफ़ॉर्म परिसंपत्तियों पर 3.2 ट्रिलियन वॉन शामिल हैं।

पिछले दिसंबर में, दक्षिण कोरिया ने 20 अतिरिक्त F-35A खरीदने के लिए अमेरिकी सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। प्रस्ताव में कोरिया एयर और मिसाइल डिफेंस परियोजनाओं के लिए 1.53 ट्रिलियन वॉन खर्च करना शामिल है, जैसे कि लॉन्ग-रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम का उत्पादन, और कोरिया मैसिव पनिशमेंट एंड रीटेलिएशन परियोजनाओं के लिए 624.9 बिलियन वॉन, जिसमें विशेष ऑपरेशन हेलीकॉप्टरों का उन्नयन शामिल है।

मंत्रालय अगले साल घरेलू KF-21 लड़ाकू जेट के उत्पादन पर एक ट्रिलियन वॉन से अधिक खर्च करना चाहता है, जिसका विकास 2026 में पूरा होना है। जून में, दक्षिण कोरिया की एकमात्र लड़ाकू जेट निर्माता, कोरिया एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 20 KF-21 का उत्पादन शुरू करने के लिए राज्य हथियार खरीद एजेंसी के साथ 1.96 ट्रिलियन-वोन का सौदा किया।

- विज्ञापन -

Latest News