सीएमजी ने “अफ्रीकी पार्टनर्स” मीडिया अभियान चलाया

इस कार्यक्रम का उद्देश्य चीन-अफ्रीका मीडिया सहयोग को गहरा करना और डिजिटल युग में सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान और आपसी सीख को बढ़ावा देना है।

चीन-अफ्रीका सहयोग मंच का 2024 शिखर सम्मेलन आयोजित होने वाला है। इस अवसर पर, चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) ने 31 अगस्त को चीन की राजधानी पेइचिंग में “एक सभ्यता सिम्फनी और एक डिजिटल सपना”–“अफ्रीकी पार्टनर्स” नामक मीडिया अभियान चलाया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य चीन-अफ्रीका मीडिया सहयोग को गहरा करना और डिजिटल युग में सभ्यताओं के बीच आदान-प्रदान और आपसी सीख को बढ़ावा देना है। चीन और 20 से अधिक अफ्रीकी देशों के अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, मीडिया, थिंक टैंक और अन्य क्षेत्रों के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

युगांडा गणराज्य के राष्ट्रपति योवेरी कागुटा मुसेवेनी, मध्य अफ्रीकी गणराज्य के राष्ट्रपति फॉस्टिन-आर्चेंज तौडेरा और सेशेल्स गणराज्य के राष्ट्रपति वेवल रामकलावन ने भी वीडियो के माध्यम से संदेश भेजे। वे मीडिया आदान-प्रदान को मजबूत करने और चीन और अफ्रीका के बीच व्यावहारिक सहयोग को गहरा करने के इच्छुक थे।

युगांडा गणराज्य के राष्ट्रपति योवेरी कागुटा मुसेवेनी ने कहा कि चीन अफ्रीका का एक आवश्यक साझेदार है और शिखर सम्मेलन के दौरान सीएमजी द्वारा आयोजित गतिविधियों की सराहना करता है। मैं चीन को बहुत अच्छी तरह से जानता हूं, और चीन हमें बहुत अच्छी तरह से जानता है। मुझे उम्मीद है कि हमारे युवा आपके युवाओं से जुड़ पाएंगे।

मध्य अफ्रीकी गणराज्य के राष्ट्रपति फॉस्टिन-आर्चेज तौडेरा ने कहा कि सीएमजी शिखर सम्मेलन के दौरान एक मानवीय और सांस्कृतिक आदान-प्रदान गतिविधि का आयोजन कर रहा है। मैं इस आयोजन की पूरी सफलता की कामना करता हूं। यह आयोजन अफ्रीका और चीन के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक आवश्यक आधार बनेगा।

सेशेल्स गणराज्य के राष्ट्रपति वेवल रामकलावन ने कहा कि सेशेल्स और चीन के बीच संबंध गहरे हैं, और आदान-प्रदान अच्छे संबंध स्थापित करने और बनाए रखने का एकमात्र तरीका है, जिसे “लोगों से लोगों” के माध्यम से हासिल किया जाना चाहिए। मैं वर्तमान चीन-अफ्रीका सहयोग मंच के शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहा हूं और आशा करता हूं कि सेशेल्स और चीन के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित होते रहेंगे।

सीएमजी निदेशक शन हाईश्योंग ने कहा कि 20वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के तीसरे पूर्णाधिवेशन ने एक शानदार सुधार तस्वीर पेश की और चीन-अफ्रीका व्यापक रणनीतिक साझेदारी संबंधों को मजबूत करने के लिए नए अवसर प्रदान किए। सीएमजी सक्रिय रूप से अंतरराष्ट्रीय मुख्यधारा के मीडिया की जिम्मेदारी लेता है, चीन और अफ्रीका के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए एक पुल का निर्माण करता है।

उन्होंने यह भी कहा कि चीन-अफ्रीका विकास के एक प्रहरी, चीन-अफ्रीका सहयोग के एक निर्माता और चीन-अफ्रीका मैत्री के एक रिकॉर्डर के रूप में, सीएमजी अफ्रीकी भागीदारों के साथ सांस्कृतिक विरासत के मामले में एक-दूसरे से सीखने, आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने में एक-दूसरे की मदद करने और एक साझा भविष्य के साथ एक उच्च-स्तरीय चीन-अफ्रीका समुदाय का निर्माण करने,

न्याय की आवाज, विकास के मार्ग और सभ्यता की सुंदरता को दुनिया तक बेहतर ढंग से पहुंचाने और सहयोग और जीत का एक नया अध्याय खोलने के लिए हाथ से काम करने को तैयार है। इस कार्यक्रम में “चीन-अफ्रीका मीडिया सहयोग को मजबूत करने के लिए अफ्रीकी भागीदारों की पहल” भी जारी की गई। इस पहल को सीएमजी और 25 अफ्रीकी देशों के 64 मीडिया ने संयुक्त रूप से लॉन्च किया।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News