रूसी निगरानी के बीच, यूक्रेन ने सरकारी अधिकारियों द्वारा टेलीग्राम के उपयोग पर लगाया प्रतिबंध

कीव: अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, यूक्रेन ने सरकारी और सैन्य अधिकारियों को राज्य द्वारा जारी उपकरणों पर टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है। यह निर्णय रूसी निगरानी के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच आया है। साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में समन्वय.

कीव: अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, यूक्रेन ने सरकारी और सैन्य अधिकारियों को राज्य द्वारा जारी उपकरणों पर टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया है। यह निर्णय रूसी निगरानी के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच आया है।

साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में समन्वय और नियंत्रण के लिए एक प्रमुख निकाय, नेशनल कोऑर्डिनेशन सेंटर फॉर साइबरसिक्योरिटी (NCCC) ने यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद की वेबसाइट के अनुसार, सरकारी एजेंसियों, सैन्य संरचनाओं और महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे की सुविधाओं में टेलीग्राम के उपयोग को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है।

गुरुवार को NCCC द्वारा आयोजित बैठक के दौरान, यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख, किरिलो बुडानोव ने सबूत दिए कि रूसी विशेष सेवाओं के पास टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत पत्राचार, यहां तक ​​कि हटाए गए संदेशों, साथ ही उनके व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच है।

उन्होंने कहा कि “मैं हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए खड़ा रहा हूं, लेकिन टेलीग्राम का मुद्दा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मामला नहीं है, यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है,। बैठक के दौरान, यूक्रेन की सुरक्षा सेवा और सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रतिनिधियों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टेलीग्राम का इस्तेमाल दुश्मन सेना द्वारा साइबर हमले, फ़िशिंग, मैलवेयर प्रसार, उपयोगकर्ता की भौगोलिक स्थिति पर नज़र रखने और यहाँ तक कि मिसाइल हमलों को समायोजित करने जैसी गतिविधियों के लिए किया जा रहा है। इन खतरों को कम करने के लिए, सरकारी अधिकारियों, सैन्य कर्मियों, सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे का संचालन करने वाले उद्यमों के आधिकारिक उपकरणों पर टेलीग्राम की स्थापना और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया। हालाँकि, प्रतिबंध उन अधिकारियों को प्रभावित नहीं करेगा जो अपने कर्तव्यों के हिस्से के रूप में टेलीग्राम का उपयोग करते हैं।

- विज्ञापन -

Latest News