MCC अपने सफाईमित्रों की सुरक्षा और कल्याण को दे रही प्राथमिकता, रानी लक्ष्मीबाई महिला भवन में सुरक्षा मेगा शिविर का किया आयोजन

चंडीगढ़: नगर निगम चंडीगढ़ ने रानी लक्ष्मी बाई महिला भवन, सेक्टर 38 में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत एक मेगा सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस शिविर का उद्देश्य हमारे समर्पित सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण को प्राथमिकता देना है। यह पहल टीसीआई फाउंडेशन और होमी भाभा कैंसर अस्पताल.

चंडीगढ़: नगर निगम चंडीगढ़ ने रानी लक्ष्मी बाई महिला भवन, सेक्टर 38 में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत एक मेगा सफाई मित्र सुरक्षा शिविर का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस शिविर का उद्देश्य हमारे समर्पित सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण को प्राथमिकता देना है। यह पहल टीसीआई फाउंडेशन और होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र (एचबीसीएचआरसी) के सहयोग से की गई है, जो स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) और एमसीसी की अपने सफाई कर्मचारियों के कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता का समर्थन करती है। सफाईमित्र सुरक्षा शिविर एमसीसी के अमूल्य सफाई कर्मचारियों की बेहतरी और कल्याण के लिए एक अनिवार्य पहल बन गई है। यह जागरूकता बढ़ाने और इन अग्रिम पंक्ति के नायकों को अपने कर्तव्यों को सुरक्षित और कुशलतापूर्वक निभाने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करता है। पूरे महीने चलने वाले शिविर के दौरान लगभग 5,000 सफाईमित्रों को विभिन्न योजनाओं और चिकित्सा जांच का लाभ मिलेगा।

यह पहल 9 सितंबर को शुरू हुई और होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के सहयोग से एक महीने तक चलने वाले स्वास्थ्य शिविर के हिस्से के रूप में जारी रहेगी। शिविर में आयुष्मान भारत और बीमा कार्यक्रमों सहित सभी कल्याणकारी योजनाओं को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। एक महीने तक चलने वाले स्वास्थ्य शिविर में घरों और व्यावसायिक क्षेत्रों से कचरा संग्रहण में शामिल सभी सफाई कर्मचारियों के साथ-साथ मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटीज (एमआरएफ) में काम करने वाले कर्मचारियों की भी जांच की जाएगी। कैंसर जांच शिविर के मुख्य आकर्षणों में पुरुषों के लिए मौखिक कैंसर और प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) जांच के साथ-साथ महिलाओं के लिए मौखिक, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर की जांच शामिल है। शिविर में निःशुल्क चिकित्सा जांच, टीकाकरण और स्वास्थ्य सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं, जिनमें सामान्य स्वास्थ्य परीक्षण, दृष्टि परीक्षण, दंत जांच और आवश्यक दवाओं का वितरण शामिल है।

एमसीसी ने 5,000 से अधिक कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने के लिए रणनीतिक रूप से 30 स्वास्थ्य शिविरों की योजना बनाई है, चाहे उनकी रोजगार स्थिति कुछ भी हो (नियमित, संविदात्मक, एजेंसी, दैनिक वेतन)। ये शिविर विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे, जैसा कि MOH विंग द्वारा निर्धारित किया गया है। एमसीसी इस बात पर जोर देता है कि सफाई कर्मचारियों और एमसीसी कर्मचारियों का स्वास्थ्य और कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता है। नगर निगम ने सभी कचरा संग्रहकर्ताओं और एमआरएफ कर्मचारियों के लिए बीमा कवरेज प्रदान किया है, चाहे उनकी रोजगार स्थिति कुछ भी हो। नगर निगम आयुक्त श्री विनय प्रताप सिंह, आईएएस ने सभी कचरा संग्रहकर्ताओं, सफाई कर्मचारियों और नगर निगम कर्मचारियों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए हार्दिक आभार व्यक्त किया, जिससे शहर में अपशिष्ट पृथक्करण में सुधार हुआ है और पृथक किए गए कचरे का 100% संग्रह प्राप्त हुआ है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में 66वें स्थान से 2023 में 11वें स्थान पर पहुंचना चंडीगढ़ को एक स्वच्छ और स्वस्थ शहर बनाने के लिए निरंतर प्रयासों के महत्व को दर्शाता है।

यह स्वास्थ्य शिविर इन गुमनाम नायकों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है तथा शहर की अपने कार्यबल के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। वर्ष 2023 में चंडीगढ़ को भारत की महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा ‘सफाईमित्र सुरक्षित’ की उपाधि से सम्मानित किया गया। इस तरह की पहल के माध्यम से, हम उस सम्मान को बनाए रखने और अपने सफाई कर्मचारियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं। सफाई कर्मचारियों के अमूल्य योगदान को मान्यता देते हुए, नगर निगम चंडीगढ़ उनके कल्याण के लिए निरंतर सुधार और समर्थन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सफाईमित्र सुरक्षा शिविर की सफलता उनकी सुरक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान को सुनिश्चित करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

- विज्ञापन -

Latest News