Breaking : पंजाब में पंचायत चुनावों का ऐलान, जानें कब होगा मतदान

आपकाे बता दें, 27 सितंबर से 4 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

चंडीगढ़: पंजाब राज्य चुनाव आयुक्त राज कमल चौधरी ने पंचायत चुनावों को लेकर घोषणा कर दी हैं। आपकाे बता दें, 27 सितंबर से 4 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। 5 अक्टूबर काे नामांकन की जांच की जाएंगी और 7 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख होंगी। 15 अक्टूबर काे मतदान हाेंगे और 15 अक्टूबर काे ही नतीजे आएंगे।

बता दें, पंजाब में जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत के चुनाव न कराए जाने को लेकर पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई थी। कुछ दिन पहले पंजाब सरकार ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जवाब देते हुए जल्द चुनाव करवाने की बात कही थी।

आपको बता दें कि पंजाब में करीब 13,000 ग्राम पंचायतें पहले ही भंग की जा चुकी हैं। दो हफ्ते पहले सरकार ने बची हुई 153 ​​पंचायत समितियों में से 76 को भी भंग कर दिया था। राज्य में कुल 13241 पंचायतें हैं। जबकि 153 ब्लॉक समितियां और 23 जिला परिषदें हैं। इनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2023 को समाप्त हो गया। होशियारपुर जिले में राज्य में सबसे अधिक 1405 पंचायतें हैं, जबकि पटियाला में 1022 पंचायतें हैं। पिछले साल दिसंबर से भंग पंचायतों के चुनाव अभी भी लंबित हैं।

- विज्ञापन -

Latest News