पेइचिंग: दक्षिण चीन सागर नेविगेशन और ओवरफ्लाइट रिपोर्ट जारी

27 सितंबर को, “दक्षिण चीन सागर रणनीतिक स्थिति जागरूकता योजना” थिंक टैंक ने चीन की राजधानी पेइचिंग में नवीनतम “दक्षिण चीन सागर नेविगेशन और ओवरफ़्लाइट स्थिति रिपोर्ट” का अनावरण किया। रिपोर्ट में दक्षिण चीन सागर के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया गया है, इसे दुनिया का सबसे व्यस्त, सबसे समृद्ध और सबसे खुला समुद्री क्षेत्र.

27 सितंबर को, “दक्षिण चीन सागर रणनीतिक स्थिति जागरूकता योजना” थिंक टैंक ने चीन की राजधानी पेइचिंग में नवीनतम “दक्षिण चीन सागर नेविगेशन और ओवरफ़्लाइट स्थिति रिपोर्ट” का अनावरण किया। रिपोर्ट में दक्षिण चीन सागर के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया गया है, इसे दुनिया का सबसे व्यस्त, सबसे समृद्ध और सबसे खुला समुद्री क्षेत्र बताया गया है। चीन और दक्षिण पूर्व एशिया के तेज़ आर्थिक विकास के साथ, दक्षिण चीन सागर समुद्री और हवाई यातायात के लिए एक केंद्रीय वैश्विक केंद्र बन गया है। हज़ारों जहाज़ और विमान प्रतिदिन इस क्षेत्र से गुज़रते हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और संपर्क में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है।

अपने क्षेत्रीय महत्व से परे, रिपोर्ट इस बात पर ज़ोर देती है कि दक्षिण चीन सागर वैश्विक आर्थिक विकास और समृद्धि के लिए एक महत्वपूर्ण धमनी है, जो अपनी भौगोलिक सीमाओं से कहीं आगे उद्योगों और अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित करता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News