चीन में कोयले के स्वच्छ और कुशल उपयोग को मजबूत करने के लिए राय जारी

हाल ही में, चीन में “कोयले के स्वच्छ और कुशल उपयोग को मजबूत करने पर राय” जारी की गई। चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग, उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय, पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्रालय, परिवहन मंत्रालय, और राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन सहित 6 मंत्रालयों ने संयुक्त रूप से इस राय को जारी किया।.

हाल ही में, चीन में “कोयले के स्वच्छ और कुशल उपयोग को मजबूत करने पर राय” जारी की गई। चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग, उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय, पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्रालय, परिवहन मंत्रालय, और राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन सहित 6 मंत्रालयों ने संयुक्त रूप से इस राय को जारी किया। “राय” ने चार पहलुओं से 15 प्रमुख कार्यों और विशिष्ट उपायों को तैनात किया: एक हरित और सहयोगी विकास प्रणाली, एक सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादन प्रणाली, एक स्वच्छ और पूर्ण भंडारण और परिवहन प्रणाली, तथा एक विविध और कुशल उपयोग प्रणाली का निर्माण।

इसके साथ ही, “राय” ने कोयला विकास, उत्पादन, भंडारण, परिवहन, और पूरी श्रृंखला के सभी लिंक वाले स्वच्छ और कुशल उपयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रासंगिक सुरक्षा उपायों को स्पष्ट किया। “राय” के अनुसार, साल 2030 तक, चीन में कोयले की हरित और बुद्धिमान विकास क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि प्राप्त होगी, उत्पादन ऊर्जा खपत की तीव्रता कदम-ब-कदम कम होगी, भंडारण और परिवहन संरचना का लगातार अनुकूलन होगा, वाणिज्यिक कोयले की गुणवत्ता में लगातार सुधार होगा, प्रमुख क्षेत्रों में कोयला दक्षता और स्वच्छता के स्तर में व्यापक सुधार किया जाएगा, और एक स्वच्छ व कुशल कोयला उपयोग प्रणाली जो पारिस्थितिक प्राथमिकता, मितव्ययिता, हरित और कम कार्बन वाले विकास के अनुकूल है, मूल रूप से स्थापित की जाएगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

- विज्ञापन -

Latest News